Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Sugar Level: लो ब्लड शुगर भी है खतरनाक, 70mg/dl से नीचे जाते हो जाए सतर्क, ये लक्षण बता देंगे कम हो रहा शुगर

शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई और लो होना दोनों ही खतरनाक होता है. यह सीधे रूप से आपके दिल से लेकर नसों को प्रभावित करता है.जिसे जान जाने का खतरा रहता है

Low Blood Sugar Level: लो ब्लड शुगर भी है खतरनाक, 70mg/dl से नीचे जाते हो जाए सतर्क, ये लक्षण बता देंगे कम हो रहा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Low Blood Sugar Prevention) डायबिटीज की बीमारी ब्लड शुगर के बढ़ने और कम होने की वजह से होती है. यह सम्स्या शरीर में बने वाली इन्सुलिन में रुकावट और शरीर में अपर्याप्त इंसुलिन बनने की वजह से होती है. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बहुत ही तेजी अप डाउन होता है. यह नियंत्रित नहीं रहता. वहीं इसका हाई और लो दोनों ही लेवल खतरनाक होता है. 

डायबिटीज दो तरह के होते हैं. एक टाइप वन और दूसरा टाइप टू. इनमें टाइप टू डायबिटीज बच्चों और युवा दोनों में हो सकता है. ज्यादातर मोटे लोगों को यह प्रभावित करता है. इसे खानपान का ध्यान रखने से लेकर दिन में एक्सरसाइज और दवाईयों से कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं टाइप वन डायबिटीज बचपन या किशोर अवस्था में होता है. इसके मरीजों को नियमित रूप से इंसुलिन लेने की जरूरत होती है. इसका कोई दूसरा इलाज नहीं है. 

Reduce High Cholesterol: मात्र ढ़ाई रुपये से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर आ जाएगा बाहर, हेल्दी रहेगा दिल

लो ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल भाषा में हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है. ब्लड शुगर का नाॅर्मल लेवल 100 होता है. इसे ज्यादा होने पर यह हाई और कम होने पर लो की कैटेगिरी में आता है. लेकिन 70mg/dl से कम ब्लड शुगर खतरा ही नहीं बढ़ाता आपको हमेशा के लिए डायबिटीज का पेशेंट बना देता है. ब्लड शुगर कम होने पर भी जानलेवा साबित हो सकता है. आइए जानते हैं लो ब्लड शुगर होने की वजह और इसके लक्षण...

Shatavari Ke Fayde: पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से कैंसर तक के खतरे को दूर करती है ये जड़ी बूटी, जानें खाने का सही तरीका
 

टाइप वन डायबिटीज के मरीजों के साथ होती है ये परेशानी

लो ब्लड शुगर टाइप वन मरीजों को होता है, जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है. उनमें भी लो ब्लड शुगर कमजोरी, चलने में समस्या, दौरे की परेशानी बना देता है. इसका सही समय पर इलाज आपको हाइपोग्लाइसीमिया से बचा सकता है, लेनिक थोड़ी भी लापरवाही आपके लिए घातक बन सकती है. ऐसे में इसके लक्षणों की पहचान करना बहुत ही जरूरी है. 

ये हैं लो ब्लड शुगर के लक्षण

-लो ब्लड शुगर होने पर हार्ट बीट बढ़ जाती है
-कांपन और पसीना छूटने लगता है
-घबराहट और बेचैनी जैसी समस्या हो जाती है
-चिड़चिड़ापन तेजी से बढ़ जाता है
-चक्कर आने के साथ ही भूख लगना बंद हो जाता है

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

इस वजह से लो हो जाता है ब्लड शुगर

ब्लड शुगर लो होने की कई वजह होती है. इनमें प्रमुख ज्यादा इंसुलिन लेने की वजह से भी ब्लड शुगर लो हो सकता है. इसके साथ ही शराब का सेवन अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी ब्लड शुगर लेवल को डाउन कर देते हैं. गर्मी भी ब्लड शुगर को प्रभावित करती है. इसे लो ब्लड शुगर हो जाता है. यह बहुत ही घातक हो सकता है. ऐसी स्थिति में डाॅक्टर को जरूरी दिखाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement