Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer Symptoms: कई तरह के कैंसर में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, पहचान लें ये बॉडी के वॉर्निंग सिग्नल

कैंसर के प्रति सजग रहने के लिए शरीर में किसी भी असाधारण बदलाव को पर नजर रखनी चाहिए. राष्ट्रीय कैंसर अवेयरस डे पर चलिए इसके आम संकेतों को जानें.

Latest News
Cancer Symptoms: कई तरह के कैंसर में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, पहचान लें ये बॉडी के वॉर्निंग सिग्नल

कई तरह के कैंसर में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः 7 नवंबर को हर साल राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस(National Cancer Awairness Day) किया जा सके और शरीर में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव या दिक्कत को साधारण (Uusaual Changes in Body)
यहां आपको शरीर में होने वाले कई तरह के कैंसर के कुछ सामान्य लक्षणों (Types Of Cancer Sign) ताएंगे जो अमुमन हर कैंसर के शुरूआत में नजर आते हैं. 

लंग्स से लेकर गले, स्किन, गुदा  या ब्रेस्ट ही नहीं ब्लड कैंसर तक(Types of Cancer) में कुछ लक्षण सामान्य होते हैं. कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Cancer) अगर समय रहते पहचान लिए जाएं तो आसानी से इसे काबू किया जा सकता है. कैंसर शुरुआती (Cancer Detect in Early Stage) दौर में क्योरेबल होता है और जानलेवा बीमारी (Deadly Disease) बनने से पहले ही इसे खत्म किया जा सकता है. यहां कुछ सामान्य प्रकार के कैंसर के प्रारंभिक लक्षण बताए गए हैं...

Alert For Shampoo: आपके घर में तो नहीं इस ब्रैंड्स के शैंपू? इन ड्राई हेडवॉश से बढ़ा ब्लड कैंसर का खतरा

सभी तरह के कैंसर के कुछ लक्षण (Common Symptoms of All type of Cancer)

  • बहुत ज्यादा और हर समय थकान रहना
  • खून की कमी 
  • वजन बिना मेहनत कम होना
  • भूख खत्म हो जाना
  • किसी एक जगह फोड़े या छाले का बार-बार होना या ठीक न होना
  • दर्द रहित गांठ का होना
  • मुंह से सड़े चमड़े की महक आना
  • योनी या यूरिन से ब्लड आना
  • सुबह उठने के साथ ही चक्कर आना या पैर जमीन पर न रख पाना
  • आंखों की रौशनी का कम होते जाना

Multi-cancer Detection Tests: सिर्फ एक ब्लड टेस्ट से 50 तरह के कैंसर का चलेगा पता

मस्तिष्क का कैंसर (Brain Tumor)

ब्रेन ट्यूमर को बोल-चाल की भाषा में दिमाग का कैंसर भी कहा जाता है. इस कैंसर के कई कारण होते हैं लेकिन इसके प्रारंभिक कारण और पहले लक्षण के रूप में अवसाद (Depression),चिंता (Enxiety) होता है. 

फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer)

सामान्य तौर पर लंग कैंसर का पहला लक्षण होता है खांसी. ऐसी खांसी जो कभी भी ठीक नहीं होती आप कितनी भी खांसी की दवाएं कर लें. इस खांसी के साथ अन्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे थकान रहना, भूख कम होना और वजन घटना.

गर्भाशय का कैंसर (Uterine cancer)

पीरियड्स के समय में महिलाओं को योनी से रक्त का स्त्राव होता है. उसी तरह गर्भाशय का कैंसर होने पर भी ब्लीडिंग की समस्या होती है. यही इसका मुख्य लक्षण है. यदि पीड़ित महिला की डेट नहीं है और फिर भी रक्त आ रहा है तो इसे हल्के में ना लें.

प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer)

पुरुषों में होने वाले कैंसर का यह सबसे सामान्य प्रकार है. इसके शुरुआती लक्षणों के रूप में सबसे पहली समस्या होती है यूरिन करते समय दिक्कत होना. या फिर बहुत अधिक जलन होना. साथ ही बार-बार ऐसा लगना कि यूरिन आ रहा है और यूरिन के साथ रक्त आना या यूरिन करते समय दर्द होना.

हड्डियों का कैंसर (Bone Cancer

हड्डियों का कैंसर (ओस्टियोसारकोमा) किसी भी हड्डी में हो सकता है लेकिन यह आमतौर पर टांग और बाजू की लंबी हड्डियों के चौड़े सिरों में ही होता है. हड्डी या जोड़ों में दर्द होना, जोड़ वाली जगह को हिलाने में समस्याएं आना, हड्डी के ऊपर कोई गांठ या सूजन होना, लंगड़ाहट या चलने में समस्या होना, टूटने वाली हड्डी (फ़्रैक्चर) ठीक न होना, हड्डी का दर्द अगर बढ़ता ही जाता है प्रमुख लक्षण है.

Cancer : ये ड्रिंक 3 दिन में कैंसर सेल को 65% तक कर देगा कम, कीमो थेरेपी जैसा करता है काम

 गुदा का कैंसर (Rectal cancer)

गुदा के कैंसर या कोलन के कैंसर का लक्षण होता है, मल के साथ खून आना. आमतौर पर यह बवासीर का लक्षण माना जाता है. लेकिन यदि पीड़ित व्यक्ति को बवासीर नहीं है तो यह रेक्टल कैंसर हो सकता है.
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement