Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Millets for Diabetes: डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 मोटे अनाज, कंट्रोल में रहेगा शुगर

Millets for Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में ये 4 मिलेट्स फूड्स जरूर शामिल करें, इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में  रहता है.

Millets for Diabetes: डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 मोटे अनाज, कंट्रोल में रहेगा शुगर

डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 मोटे अनाज, कंट्रोल में रहेगा शुगर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, यही वजह है कि भारत को डायबिटीज का कैपिटल कहा जाने लगा है. डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है और इसे अगर कंट्रोल में ना रखा जाए तो इससे कई अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि डायबिटीज (Millets for Diabetes) के लिए खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान ही जिम्मेदार होता है. ऐसे में आप अगर अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर कर डाइट में कुछ मोटे अनाज को शामिल कर लें तो इससे आपको डायबिटीज की समस्या से लड़ने में मदद (Diabetes Remedy) मिलेगी. इन मिलेट्स फूड्स के सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. मोटे अनाज यानि मिलेट्स का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है और बॉडी की एनर्जी मिलती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

फॉक्सटेल मिलेट्स 

पोषक तत्वों से भरपूर फॉक्सटेल मिलेट डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को फॉक्सटेल मिलेट यानी कंगनी और काकुम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रहता है. बता दें कि चावल और गेहूं का सेवन शुगर को तेजी से बढ़ाता है, ऐसे में अगर डायबिटीज मरीज इनसे परहेज करें और फॉक्सटेल मिलेट का सेवन करें तो शुगर को असानी से कंट्रोल में रख सकते हैं.

बीपी समेत इन 7 बीमारियों को रखना है दूर? सुबह नंगे पांव घास पर चलने की डाल लें आदत 

ज्वार का सेवन करें 

बता दें कि ज्वारा एक लो ग्लाइसेमिक अनाज है जो फाइबर से भरपूर होता है और लो ग्लाइसेमिक और फाइबर की अधिकता होने के कारण ही ये अनाज शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट है. रोजाना इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल रहता है और वजन भी कम होता है. बता दें कि ज्वार अनाज की बनी रोटी शुगर को बढ़ने नहीं देती.

डाइट में शामिल करें बाजरा 

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में बाजरा का आटा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इस अनाज का भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. बता दें कि बाजरा का सेवन रोटी, भाकरी और अन्य व्यंजन बनाकर भी किया जा सकता है.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाकर आयरन की कमी दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में करें शामिल

लिटिल मिलेट्स यानि कुटकी

इन सभी के अलावा डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुटकी का सेवन करें. बता दें कि यह अनाज आमतौर पर भारत के पूर्वी हिस्सों में उगाया जाता है और इसका उपयोग  ज्यादतर खिचड़ी, उपमा और अन्य व्यंजन बनाने में किया जाता है. वहीं इस अनाज में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement