Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox Test: मंकीपॉक्स के खिलाफ देश को मिली बड़ी सफलता, जांच के लिए बनी पहली स्वदेशी RT-PCR Kit

Monkeypox Test in India: मंकीपॉक्स का खतरा दुनियाभर में फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है.

Latest News
Monkeypox Test: मंकीपॉक्स के खिलाफ देश को मिली बड़ी सफलता, जांच के लिए बनी पहली स्वदेशी RT-PCR Kit

Monkeypox Test Kit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monkeypox RT-PCR Kit: मंकीपॉक्स वारयस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरी दुनिया सचेत हैं. भारत भी इसको लेकर अलर्ट पर है. हालांकि देश में अभी तक मंकीपॉक्स का एक भी मामला सामने नहीं आया है. भारत ने मंकीपॉक्स के देश में आने से पहले ही एक बड़ी सफलता हासिल की है. सीमेंस हेल्थिनियर्स ने मंकीपॉक्स की जांच के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण किट तैयार की है.

बता दें कि, सीमेंस हेल्थिनियर्स (Siemens Healthineers) द्वारा तैयार की गई मंकीपॉक्स की जांच की किट पर केंद्रीय सुरक्षा औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने भी मोहर लगा दी हैं. जब मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में इसकी जांच की किट (RT-PCR Kit) तैयार करना एक बड़ी उपलब्धि है. कंपनी का कहना है कि, यह किट मंकीपॉक्स से लड़ने में एक बड़ी उपलब्धि है.


घंटों बैठे रहने से हो सकती है Cervical Pain की समस्या, जानें लक्षण और बचाव का तरीका  


तुरंत और सटीक पहचान

किट तैयार करने वाली सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हरिहरन सुब्रमण्यन ने इस बात की जानकारी दी कि, इससे तुरंत और सटीक पहचान की जा सकेगी. उन्होंने कहा हम मंकीपॉक्स की जांच की किट उपलब्ध कराकर इस बीमारी को लड़ने में सक्रिय रुख अपना रहे हैं. मंकीपॉक्स की तुरंत और सटीक पहचान कर लोगों का जीवन बचाने में यह महत्वपूर्ण साबित होगी.

हर साल बनेंगी 10 लाख किट

मंकीपॉक्स की जांच किट बनाने वाली कंपनी सीमेंस हेल्थिनियर्स का कहना है. मंकीपॉक्स की जांच की किट को वड़ोदरा की इकाई में तैयार किया जाएगा. हर साल करीब 10 लाख किट तैयार की जाएंगी. किट को उपल्ब्ध कराने के लिए बी तैयारी पूरी है. यह किट मंकीपॉक्स वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement