Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Pear Fruit: ब्लड शुगर कंट्रोल कर पाचन स्वस्थ रखता है ये सस्ता फल, इन 5 मर्ज की है रामबाण दवा

Pear Fruit Benefits: नाशपाती एक ऐसा फल है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. इसमें मौजूद विटामिन-मिनरल्स सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं.

Benefits Of Pear Fruit: ब्लड शुगर कंट्रोल कर पाचन स्वस्थ रखता है ये सस्ता फल, इन 5 मर्ज की है रामबाण दवा

 ब्लड शुगर कंट्रोल कर पाचन स्वस्थ रखता है ये सस्ता फल, इन 5 मर्ज की है रामबाण दवा 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नाशपती खाने में जितनी स्वादिष्ट और मीठी होती है, उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन के कई तरह की बीमारियां दूर (Pear Fruit Benefits) रहती हैं. बाजार में आसानी से मिलने वाला यह फल पौष्टिक चीजों से भरपूर है और यह कई महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और आहारीय फाइबर का स्रोत भी है. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. नाशपती ब्लड शुगर (Sugar Remedy) को कंट्रोल करने और अपच व कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है. इतना ही नहीं, यह फल वजन (Weight Loss Diet) कम करने में भी बहुत मददगार है. इसके अलावा एक नाशपाती का रोजाना सेवन 6 ग्राम डाइट्री फाइबर उपलब्ध कराता है. ऐसे में अगर आप इन 5 बीमारियों में से किसी एक से भी परेशान हैं तो अपनी डाइट में नाशपाती जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं इससे होने वाले 5 फायदों के बारे में.

विटामिन से भरपूर 

दरअसल नाशपाती में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो भारत के तापमान के हिसाब से बहुत जरूरी होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में नाशपाती जरूर शामिल करना चाहिए.

खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

मिनरल्स

इसके अलावा नाशपाती में मौजूद पोटैशियम हार्ट की हेल्थ के लिए जरूरी है. आजकल जहां भारत में हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में रोजाना एक नाशपाती इस समस्या को कम कर सकता है. इससे सेहत दिल सेहतमंद रहता है. 

एंटीऑक्सीडेंट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नाशपाती में फ्लेवेनोएड और केरोटेनोएड नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेल को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. बता दें कि पॉल्यूशन के कारण सेल में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण कई बीमारियां होती है

शुगर करे डाउन

खराब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से भारत दुनिया का डायबेटिक कैपिटल बनता जा रहा है. ऐसे  में नाशपाती डायबिटीज मरीजों के लिए बेहतरीन नाश्ता बन सकता है. अगर आप सुबह नाश्ते में इसे खाते हैं तो खाना खाने के बाद जो शुगर बढ़ती है, वह नहीं बढ़ेगी.

आंतों की सूजन करे कम 

बता दें कि नाशपाती में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, जिसमें फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं, इनमें सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा नाशपाती का सेवन पाचन तंत्र में सूजन को कम करने, गैस्ट्रिटिस या आंत्र में सूडन जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में भी मददगार होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement