Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips To Control Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज रोज करें ये आसान काम, नहीं बढ़ेगा शुगर, इन बीमारियों से मिलेगा निजात

Diabetes Control Tips: रोज कुछ देर पैदल चलने से डायबिटीज मरीजों को काफी फायदा मिलता है, इससे शुगर लेवल नेचुरली कम होता है और अन्य बीमारियां दूर रहती हैं..

Tips To Control Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज रोज करें ये आसान काम, नहीं बढ़ेगा शुगर, इन बीमारियों से मिलेगा निजात

डायबिटीज के मरीज रोज करें ये आसान काम, नहीं बढ़ेगा शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफ़स्टाइल, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण आजकल लोगों को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां, हाई बीपी और डायबिटीज़ का खतरा बढ़ता है. ऐसे में इन बीमारियों (Walking And Diabetes) से निजात पाने के लिए लोग कई जतन भी करते हैं, लेकिन फिर भी राहत नहीं मिलता है. बता दें कि रोगों से लड़ने के लिए कई डॉक्टर खानपान, लाइफस्टाइल में सुधार करने और फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने के साथ साथ रोज थोड़ा चलने की सलाह देते हैं. क्योंकि चलना आम तौर पर सभी उम्र और फिटनेस लेवल के लोगों (Walking Benefits) के लिए एक हेल्दी एक्टिविटी माना जाता है. इससे हार्ट रिलेटेड फिटनेस बढ़ाना, जोड़ों और मसल्स स्ट्रेंथ, वेट मैनेजमेंट, हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों के रिस्क को कम (Health Benefits Of Walking) किया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं रोज पैदल चलने से क्या-क्या फायदे होते हैं...

पैदल चलने से डायबिटीज मरीजों को होते हैं ये फायदे

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैदल चलना मसल्स में इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इससे ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार होता है.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत

वजन रहता है कंट्रोल

दरअसल रेगुलर चलने से वजन घटाने या वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. इससे कैलोरी बर्न होता है और हेल्दी बॉडी वेट को बनाए रखने में मदद मिलती है. ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों में मोटापे से रिलेटेड रिस्क का खतरा कम हो जाता है.

हार्ट हेल्थ बनाए बेहतर 

वहीं चलना एक हार्ट रिलेटेड एक्सरसाइज है जो कि हार्ट को मजबूत बनाता है और सर्कुलेशन में सुधार करता है. इतना ही नहीं यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी हार्ट रिलेटेड बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. 

इंसुलिन रेजिस्टेंस में लाए कमी

इसके अलावा पैदल चलने से इंसुलिन की क्रिया में सुधार होता है और इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है. बता दें कि इससे इंसुलिन की जरूरत कम होती है. ऐसे में इससे ऑलओवर हेल्थ को मैनेज किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है दूर

वहीं रेगुलर टहलने से ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. बता दें कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद होता है, जिन्हें अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती रहती है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोक

पैदल चलने से हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन यानी खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स को रोकने के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना जरूरी है.

मूड और मेंटल हेल्थ रहता है बेहतर

बता दें कि चलने से एंडोर्फिन का स्राव उत्तेजित होता है, जिससे मूड में सुधार होता है और स्ट्रेस व चिंता को कम करता है. इतना ही नहीं यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी कम करता है, जो डायबिटीज मरीजों में आम होता है.

पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

एनर्जी लेवल बढ़ाए

रेगुलर चलने से फिटनेस लेवल में सुधार होता है और इससे एनर्जी बढ़ती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों द्वारा अक्सर अनुभव की जाने वाली थकान से मुकाबला कर सकता है. यह एक्टिव लाइफस्टाइल को बढ़ावा दे सकता है.

जॉइंट हेल्थ को बढ़ाए

बता दें कि चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो जोड़ों की फ्लेसिबिलिटी और मजबूती को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद हो सकता है जो गठिया जैसी कंडिशन से भी पीड़ित हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement