Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Level को कंट्रोल कर देंगी इन 4 पौधों की पत्तियां, Diabetes मरीज के लिए हैं रामबाण

Leaves To Control Blood Sugar: डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन गई है इसे कंट्रोल करने के लिए दवा के साथ ही घरेलू उपाय अपनाने चाहिए. शुगर को इन 4 पौधों की पत्तियों की मदद से काबू कर सकते हैं.

Latest News
Blood Sugar Level को कंट्रोल कर देंगी इन 4 पौधों की पत्तियां, Diabetes मरीज के लिए हैं रामबाण

Blood Sugar Level

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Control: डाइबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो लोगों में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज (Diabetes) की समस्या खराब लाइफस्‍टाइल और ज्यादा मीठा खाने से होती है. इससे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही बच सकते हैं. दवा और कुछ घरेलू नुस्खों (Diabetes Home Remedies) से भी इसे काबू में किया जा सकता है. आज आपको ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं जिसके पत्तों से शुगर लेवल कंट्रोल (Plants To Control Diabetes) में रहता है.

डायबिटीज कंट्रोल में फायदेमंद हैं ये 4 पौधे
एलोवेरा का पौधा

स्किन और बालों के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी पत्तियों से शुगर को भी काबू में रख सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं. इनकी पत्तियों को मिक्सी में पीसे. इसमें पानी, थोड़ा नमक और शहद मिलाएं.

नीम की पत्तियां

नीम की कड़वी पत्तियां भी शुगर लेवल कंट्रोल करती हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं. यह स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं.


पैरों में नजर आ रही हैं नीली नसें तो हो गई है Varicose Veins की समस्या, इन 4 एक्सरसाइज से करें दूर


इंसुलिन की पत्तियां

डायबिटीज के लिए इंसुलिन का पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है. इन पत्तियों का सेवन करने से हाई ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इन पत्तियों का स्वाद खट्टा होता है. इन्हें चबाने से फायदा मिलता है.

जामुन के पत्ते

शुगर लेवल को काबू में रखने के लिए जामुन के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं. जामुन के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. शुगर कंट्रोल के लिए आप जामुन के पत्तों को सुबह खाली पेट चबाएं. इसे चबाकर इसका रस का सेवन करें और पत्तों को थूक दें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement