Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Leukemia? बच्चों में इस गंभीर बीमारी के शुरुआत होने पर दिखते हैं ये लक्षण

Leukemia Symptoms: बच्चों में ल्यूकेमिया के लक्षण जल्दी तो कुछ मामलों में इसके लक्षण लंबे समय बाद दिखाई देते हैं. इसलिए इसके लक्षणों के बारे में जान लेना जरूरी है...

Latest News
क्या है Leukemia? बच्चों में इस गंभीर बीमारी के शुरुआत होने पर दिखते हैं ये लक्षण

Leukemia in Kids

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल युवाओं और बुजुर्गों में ही नहीं, बल्कि बच्चों में भी कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 0-14 आयु वर्ग के बच्चों में कैंसर सभी कैंसर का 4 प्रतिशत है. इतना ही नहीं बच्चों में होने वाला कैंसर दुनियाभर में चाइल्ड डेथ का पांचवा मुख्य कारण है. इन्हीं में से एक है ल्यूकेमिया (Leukemia), रिपोर्ट्स के मुताबिक यह (Blood Cancer) 15 साल से कम उम्र के बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह ब्लड सेल्स (Blood Cells) पर असर डालता है, कुछ बच्चों में इसके लक्षण जल्दी तो कुछ मामलों में इसके लक्षण लंबे समय बाद (Leukemia Symptoms) दिखाई देते हैं. इसलिए इसके लक्षणों के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है...

क्या है ल्यूकेमिया?

बता दें कि ल्यूकेमिया रक्त बनाने वाले ऊतकों में होने वाला कैंसर है और इनमें बोनमेरो और लिम्फेटिक सिस्टम शामिल हैं. इस स्थिति में इसमें असमान्य तरह से ब्लड सेल्स बनने लगते हैं, जो शरीर के लिए काम करने वाले अच्छे ब्लड सेल्स को काम नहीं करने देते हैं. इस वजह से शरीर की संक्रमण और बीमारी से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है.


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच


ल्यूकेमिया कई तरह के होते हैं और इनमें से कुछ रूप बच्चों में अधिक आम हैं, वहीं कुछ रूप ज्यादातर युवाओं को अपना शिकार बनाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों में ज्यादातर एक्यूट लिंफोब्लास्टिक ल्यूकेमिया (Acute Lymphoblastic Leukemia) होता है. 

बच्चों में ल्यूकेमिया के लक्षण (Blood Cancer Symptoms in Kids)

बच्चा अगर बहुत अधिक थका और सुस्त रहता है और पूरी नींद के बाद भी आलस रहता है तो यह ब्लड कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. नाक और मसूड़ों से खून आना या त्वचा पर लाल रंग के छोटे-छोटे स्पॉट दिखना बच्चों में ब्लड कैंसर की ओर इशारा करता है. इस स्थिति में बच्चा हड्डियों में या पीठ में तेज दर्द की शिकायत कर सकता है.


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


 

इसके अलावा बच्चों के हाथों और पैरों को हड्डियों में तेज दर्द, स्किन के अंदर लिम्फ नोड्स महसूस होना, बगल या गले पर कोई गांठ होना,  पेट में दर्द, बेचैनी या सूजन भी इसकी निशानी हो सकती है. इसके अलावा बच्चे की भूख कम होना या तेजी से वजन गिरना भी कैंसर का एक संकेत हो सकता है.

तुरंत लें डाॅक्टर की सलाह 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ल्यूकेमिया के शुरुआती लक्षणों को समय रहते पहचानना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में अगर आपके बच्चे में ये लक्षण दिखें तो तुरंत किसी हेल्थ एक्सपर्ट को दिखाएं और इसकी जांच कराएं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement