Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में Sodium की कमी से दिमाग पर पड़ता है बुरा असर, ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Sodium Deficiency: शरीर में सोडियम की कमी के कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसके लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा न करें...

Latest News
शरीर में Sodium की कमी से दिमाग पर पड़ता है बुरा असर, ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

सोडियम की कमी के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्निशियम जैसे तत्व की तरह सोडियम (Sodium) भी जरूरी होता है, शरीर में इसकी कमी कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोडियम (Sodium Deficiency) जो सबसे ज्यादा नमक में पाया जाता है, शरीर में इसकी कमी से लो ब्लड सोडियम यानी हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं, शरीर में सोडियम की कमी के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

लेकिन, कई बार लोग शरीर में सोडियम की (Sodium Deficiency Symptoms) कमी के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं, जिससे ये समस्या आगे चलकर और भी ज्याद गंभीर हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर में सोडियम की कमी की ओर इशारा करते हैं...

जानें क्या है सोडियम की कमी के लक्षण

  • मतली और उल्टी की समस्या
  • लगातार सिर में दर्द
  • ऊर्जा की कमी और हमेशा थकान होना 
  • बेचैनी और चिड़चिड़ापन की समस्या 
  • मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन की समस्या 
  • मिर्गी का दौरा आना 

यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


शरीर में सोडियम की कमी के कारण आपको शरीर में इसके अलावा भी अन्य कई लक्षण नजर आ सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसी स्थिति में अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

कैसे दूर करें सोडियम की कमी

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के मुताबिक, एक वयस्क को रोज 5 ग्राम नमक की आवश्यकता होती है और इनमें 2 ग्राम सोडियम होना चाहिए, इन दोनों की कमी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. वहीं शरीर में इसकी अधिकता से उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है. ऐसे में शरीर में शरीर में सोडियम की कमी होने पर नमक का सेवन करें.


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसी स्थिति में जब रोगी बेहोश होता है तो डॉक्टर ड्रिप के माध्यम से रोगी को सोडियम यौगिक देते हैं, जो नमक की कमी को पूरा करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आपको शरीर में सोडियम या नमक की कमी महसूस हो तो डाॅक्टर की सलाह के बाद इसकी कमी दूर करने के ये उपाय अपना सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement