Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Juice Reduce Cholesterol: ये लाल रंग का जूस पीते ही नसों से बाहर हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल 

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. इसकी वजह खराब दिनचर्या और खानपान है. यही वजह है कि लगातार हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं.

Tomato Juice Reduce Cholesterol: ये लाल रंग का जूस पीते ही नसों से बाहर हो जाएगा बैड �कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Tomato Juice Reduce Bad Cholesterol And Control BP) कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर दोनों ही साइलेंट बीमारियों में से एक है. इनके शरीर में गंभीर रूप लेने पर ही पता लगता है. इसकी एक वजह दोनों ही बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का जल्दी से पता नहीं लग पाना है. तबियत खराब होने पर इनका पता लगता है. इतना ही नहीं यह सीधे दिल और दिमाग को बीमारी करती है. कोलेस्ट्रॉल के हाई होते ही ब्लड सर्कुलेशन थमने लगता है. नसों ब्लॉकेज के संभावना के साथ हार्ट से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. यह दोनों जानलेवा बीामरी हैं, जिनसे हर साल करोड़ों लोगों की मौत हो होती है. इसे बचने के लिए दवाईयों के साथ सही खानपान और वर्कआउट को शामिल करना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही घरेलू नस्खों से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें सबसे अहम भूमिका टमाटर निभाता है. 

Worst Food in Uric Acid : खून में गंदे यूरिक एसिड का जहर घोल देंगी ये सब्जियां, गठिया और जोड़ों का दर्द करेगा बहुत परेशान

किचन में मौजूद टमाटर की सब्जी नसों में भरे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर सकती है. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर देती है. इसका नियमित जूस पीने से टमाटर में मौजूद पोषक तत्व बॉडी तक पहुंचते हैं. यह खून में मिलकर नसों तक पहुंचता है और नसों में जमे चिपचिप्पे कोलेस्ट्रॉल वसा को निकालकर बाहर कर देते हैं. यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसका नियमित सेवन शरीर के लिए लाभदायक है. 

रिसर्च में भी हो चुकी है इसकी पुष्टि

टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने और ब्लड शुगर को सही रखने में रामबाण हैं. इसकी पुष्टि आज से 3 साल पूर्व हुई एक रिसर्च में भी साबित हो चुकी है. 2019 में एक रिसर्च में दावा किया गया हर दिन एक गिलास टमाटर का जूस पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कार्डियोवैस्कुलर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को भी कम कर देते हैं. साथ ही दिल को मजबूत करते हैं. 

Clog Arteries Remedy: नसों में जमा सख्त प्लेक और चर्बी गला देंगी ये 3 गर्म चीजें, रोज पीते ही खून ले निकल जाएगा गंदा कोलेस्टॉल

बिना नमक पिएं इसका जूस

कुछ लोग टमाटर को काटकर या जूस निकालकर उसमें नमक डालकर सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी हेल्थ को मिलने वाले फायदों से वंछित कर देता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स टमाटर के जूस में नमक न डालने की सलाह देते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement