Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid Treatment Naturally: इन 6 उपायों को आजमाते ही खून से बाहर जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों में दर्द और सूजन भी होगी खत्म

प्यूरीन युक्त चीजों के ज्यादा सेवन से शरीर में प्यूरिक एसिड जमा हो जाता है. यह खून में मिलकर जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ाता है.

High Uric Acid Treatment Naturally: इन 6 उपायों को आजमाते ही खून से बाहर जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों में दर्द और सूजन भी होगी खत्म

Joints Pain-Uric Acid Causese

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Uric Reduce Home Remedies) यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या जो खून के साथ मिलकर जोड़ों में जमा हो जाती है. क्रिस्टल के रूप में इसके टुकड़े जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा कर देते हैं. इसका हाई लेवल गाउट गठिया की परेशानी खड़ी कर देता है. यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन की अधिक मात्रा में एकत्र होकर टूटने से बनता है. किडनी प्यूरीन को पेशाब के रास्ते बाहर कर देती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा किडनी फिल्टर को प्रभावित करने लगती है.  

यूरिक एसिड के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार हमारा खानपान और दिनचर्या है. यह प्यूरीन युक्त भोजन के ज्यादा सेवन से बढ़ता है. इसे कंट्रोल करने और बढ़ने से रोकने के लिए मटर, पालक, एंकोवी, मशरूम, सूखे सेम और बियर जैसे खाद्य पदार्थो से इग्नोर करना चाहिए. इन सभी चीजों में प्यूरीन बहुत ज्यादा पाया जाता है, जो शरीर में पहुंचकर यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है. कुछ घरेलू तरीकों से आप इसे समस्या से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ ही जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से बचें

प्यूरीन ब्लड प्रेशर को तेज करने की अपनी क्षमता के कारण, चीनी में शरीर के अत्यधिक यूरिक एसिड स्तरों में योगदान करने की क्षमता होती है. यह मोटापा और ब्लड प्रेशर  संबंधी समस्याओं को भी बढ़ाता है. 

ग्रीन टी पिएं

अगर आपको गाउट विकसित होने का खतरा है तो ग्रीन टी पीना फायदेमंद है. यह ज़ैंथिन ऑक्सीडेज गतिविधि को दबाने और यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने के लिए उपयोगी है.

Low Blood Sugar Level: लो ब्लड शुगर भी है खतरनाक, 70mg/dl से नीचे जाते हो जाए सतर्क, ये लक्षण बता देंगे कम हो रहा शुगर
 

चेरी का सेवन करें

जब एंटी.गाउट दवा एलोप्यूरिनॉल के साथ चेरी का इस्तेमाल किया जाता है तो गाउट के खतरे को 35 प्रतिशत तक कम कर देता है. इसके अलावा चेरी में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और सूजन को कम करने की प्रतिष्ठा होती है.

पानी पिएं

शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का सेवन बेहतर होता है. यह किडनी को यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके साथ ही शरीर से किसी भी जहरीले पदार्थ को भी खत्म कर देता है. दिन में कम से कम  8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना भी महत्वपूर्ण है.

Reduce High Cholesterol: मात्र ढ़ाई रुपये से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर आ जाएगा बाहर, हेल्दी रहेगा दिल

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

अपने रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए फाइबर युक्त भोजन का सेवन बढ़ाएं. घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में केला, अनाज, ज्वार और बाजरा शामिल है.

पाचक बीज

अजवाइन के बीज में पाए जाने वाले ओमेगा 6 फैटी एसिड अतिरिक्त तरल पदार्थ के शरीर को साफ करने और रक्त को क्षारीय करने में सहायता करते हैं. दिन में एक बार आधा चम्मच सूखे अजवाइन के बीज को एक गिलास पानी के साथ लेने से यूरिक एसिड साफ हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement