Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया में पहली बार मां के गर्भ में की गई बच्चे की ब्रेन सर्जरी, अमेरिकी डाॅक्टरों को मिली सफलता 

अमेरिकी डाॅक्टरों ने गर्भ में बच्चे के ब्रेन सर्जरी कर ठीक किया. मां और गर्भ में पल रहे भ्रूण दोनों ही सुरक्षित हैं. 

दुनिया में पहली बार मां के गर्भ में की गई बच्चे की ब्रेन सर्जरी, अमेरिकी डाॅक्टरों को मिली सफलता 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका में गर्भ में पल रहे बच्चे के नसों में एक दुर्लभ बीमारी का पता लगा. डाॅक्टरों की एक टीम ने गर्भ में ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी कर दी. यह दुनिया में पहला और चमत्कारी ऑपरेशन किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, बच्चा और गर्भ में पल रहा बच्चा दोनों ही सुरक्षित है. बताया जा रहा है कि बच्चे के दिमाग की नसों की एक दुर्लभ बीमारी ने जन्म लिया था. डाॅक्टरों से इसे ठीक कर सफलता पा ली है. 

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के बोस्टन स्थित लुईजियाना में एक दंपत्ति कन्याटा और डेरेक कोलमैन रहते हैं. केन्याटा गर्भवती हैं. उन्हें कुछ बच्चे की जांच कराने पर पता चला कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को गैलेन मालफाॅर्मेशन वीओजीएम जैसी दुर्लभ बीमारी है. दिमाग में मौजूद यह नस बेहद ही घातक थी. ऐसे में बच्चे का जन्म के बाद जिंदा रहने की संभावना बेहद कम थी. इसके इलाज को लेकर उन्होंने डाॅक्टरो से बातचीत की. 

गर्भ में ही की गई बच्चे के ब्रेन की सर्जरी 

कोलमैन ने खतरे के बावजूद बच्चे की इस बीमारी का इलाज कराने का प्रयास शुरू किया. इस पर बोस्टन के डाॅक्टरों की टीम ने पूरी स्टडी के बाद गर्भ में ही भ्रूण के ब्रेन की सर्जरी करने का फैसला किया. 34 सप्ताह के भ्रूण के स्थिती और आर्टरी का अच्छे से देखकर डाॅक्टर ने ऑपरेशन शुरू किया. डाॅक्टरों ने गर्भवती महिला को ऑपरेशन शुरू करने से पहले एक इंजेक्शन दिया. उन्हें बेहोशी की जगह पर कुछ देर के लिए सुन्न कर दिया गया. 

सफल रहा ऑपरेशन

डाॅक्टर्स ने गर्भ के अंदर ही सर्जरी करना शुरू किया. कुछ ही घंटों में यह ऑपरेशन सफल रहा. ऑपरेशन के अगले दो दिन बाद ही बच्चे का जन्म हुआ. इसमें उसकी सेहत सही रही और 4.2 पाउंड का वजन निकला. बच्चा पूरी तरह से सेहतमंद है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement