Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फटी एड़ियां करती हैं शर्मशार तो आज ही डाइट में शामिल करें ये Vitamins

Cracked heels home remedy:फटी एड़ियों से हमें शर्मिंदगी होती है और दर्द का कारन भी बनती है. बहुत से लोग फटी एड़ियों की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं इसलिए चलिए जानते है कि हम इससे कैसे बच सकते हैं.

फटी एड़ियां करती हैं शर्मशार तो आज ही डाइट में शामिल करें ये Vitamins

vitamin 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cracked heels home remedy: वो कहते है न, इंसान की नजर पैरों से होकर चेहरे तक जाती है और अगर पैर खूबसूरत हों तो हमारा पहला इम्प्रेशन भी जबरदस्त ही पड़ता है और बरबस ही मुंह से निकल पड़ता है आपके पैर बहुत खूबसूरत हैं इसे जमीं पर नहीं रखिएगा. लेकिन अगर चेहरा चमकदार, खूबसूरत भी हो लेकिन पैरों की  एड़ियों में बिवाइयां हों, वो फटी और क्रैक्ड  दिखें तो वह पूरी खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं.

फटी एड़ियों की समस्या लगता तो है की खुद ही ठीक हो जाएगी लेकिन ज्यादा समय रहने के वजह से कई बार ये परेशानी का सबब भी बन जाती है. एड़ियां फटने के बहुत सारे कारण होते हैं. इसमें प्रमुख होते हैं ख़राब लाइफस्टाइल, विटामिन की कमी या हार्मोनल डिसबैलेंस. फटी एड़ियां कई बार महफिल में आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती हैं और हम इसे कभी मोजे पहन कर, जूते पहनकर तो कभी लथड़ते कपड़े पहनकर छुपाने की कोशिश करते हैं.

फटी एड़ियों की शिकायत आमतौर पर ठंड में ज्यादा देखने को मिलती है लेकिन कभी-कभार ऐसा भी देखने को मिलता है कि ये समस्या सालों भर चलती है. जिस वजह से हम काफी परेशान हो जाते है कि  इसे कैसे ठीक किया जाए . इसलिए अगर हम जीवन में कुछ बदलाव करे तो फटी एड़ियों की समस्या से बच सकते हैं. 

फटी एड़ियां मतलब इन विटामिंस की है कमी 

विटामिन बी 3 (VITAMIN B3) 

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर शरीर में विटामिन बी3 की कमी है, तो रोजाना किशमिश, मूंगफली और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए .इसके अलवा चिकन ,अंडे और केले का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में यह विटामिन पाया जाता है, ब्राउन राइस में VITAMIN B3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी फटी एड़ियों को चिकना सुंदर बनाने में मदद कर सकता है.  

विटामिन सी  (VITAMIN C )
विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है. यह विटामिन हमें फलों और सब्जियों में मिलता है, जैसे कि नींबू, आम, अंगूर, अमरूद, आलू बुखारा, टमाटर, शिमला मिर्च और गोभी में यह प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाती है साथ ही एड़ियों  को चिकनी बनाए रखने में मदद करता है.


विटामिन ई (VITAMIN E) 
विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट होता है, यह त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करता है. बादाम, मूंगफली में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement