Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nari Saag Benefits: पालक जैसे दिखने वाले इस साग के अर्क से होती है शुगर कंट्रोल, ये है बनाने की रेसिपी

Nari Saag Benefits- नारी साग का अर्क शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है. इसके और कई फायदे हैं. ठंड में जमकर बनाएं और खाएं. क्या है रेसिपी

Latest News
Nari Saag Benefits: पालक जैसे दिखने वाले इस साग के अर्क से होती है शुगर कंट्रोल, ये है बनाने की रेसिपी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Nari Saag Benefits- पालक का साग शरीर में खून की कमी दूर करता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल,डायबिटीज (Cholesterol, Diabetes Control) भी कंट्रोल करता है. पालक जैसा दिखने वाला एक और साग है, जिसे पानी का पालक यानी नारी साग कहते हैं. गांव में यह बहुत ही आसानी से मिल जाता है, लेकिन लोगों को इसके फायदे पता नहीं है, इससे शुगर कंट्रोल होती है. क्या हैं इस साग के फायदे और इसे कैसे बनाएं

नारी के साग को पानी वाला पालक (Water Spinach Benefits) भी कहते हैं. नारी के साग में कई पोषक तत्व होते हैं, यह साग विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है. नारी के साग में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है, साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण फ्री रेडिकल्स के असर को बेअसर करता है. यह साग शरीर में खून की कमी दूर करता है. 

डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control)

नारी के साग से निकलने वाला रस शुगर कम करने में मदद करता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल होती है. इसके अलावा यह ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने में मदद करता है. प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज कंटोल करने में भी इस साग की भूमिका है.  नारी के साग में विटामिन ए और सी होता है जो कि शरीर में सोडियम की मात्रा को भी कंट्रोल करता है और ब्लड प्रेशर बैलेंस करता है. 

यह भी पढ़ें- सुबह सुबह चबाएं ये मीठी तुलसी, तुरंत कंट्रोल में आ जाएगी डायबिटीज

पाचन क्रिया सही होती है (Digestion System)

नारी साग पाचन क्रिया को सही करता है. इस साग में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है और यह नेचुरल लेक्सटेसिव की तरह काम करता है. साथ ही ये फाइबर मेटाबोलिक रेट को भी बेहतर बनाने में मदद करता है, इसलिए पेट से संबंधित कई बीमारियां दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें- हरे साग, मेथी, पालक, बथुआ के फायदे, बनाने की रेसिपी 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Cholesterol Control) 

इस साग में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में फायदेमंद है. ऑक्सीकृत कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसेल्स की दीवारों से चिपक जाता है, जिससे धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं, खून की धमनियों में वसा जमा हो जाती है. इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा होता है. यह साग खून साफ करके उसमें जमी वसा को बाहर निकालने में मदद करता है. 

यह साग स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा है. कोई भी हरा साग स्किन के मुंहासे या फिर खून की गंदगी निकालते हैं और इससे चेहरा भी क्लीयर होता है. लिवर को डिटॉक्स करने मे ंभी नारी साग फायदेमंद है, 

कैसे बनाएं (Recipe) 

पहले साग को धो लें, फिर पत्तियां छांट लें, उसके बाद तेल और जीरा देकर साग छौंक दें. उसमें हल्दी, नमक, हरी मिर्च डालकर इसे पकने दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement