Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid होने पर डाइट में शामिल कर लें ये सफेद फल, पेशाब के रास्ते फ्लश आउट होगा प्यूरिन, पिघल जाएगी पथरी

शरीर के जोड़ों में दर्द और सूजन हो रही है तो अलर्ट हो जाएं. यह हाई यूरिक एसिड का  संकेत है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए तुरंत अपने खानपान में बदलाव करें. साथ ही सफेदर जामुन का सेवन कर सकते हैं. 

High Uric Acid होने पर डाइट में शामिल कर लें ये सफेद फल, पेशाब के रास्ते �फ्लश आउट होगा प्यूरिन, पिघल जाएगी पथरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड की समस्या आम हो चली है. बुजुर्ग से लेकर युवा तक तेजी से इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. यूरिक एसिड के हाई होते ही गठिया का डर बढ़ जाता है. इसे जोड़ों में दर्द सूजन के साथ किडनी में प्यूरिन की पथरी बन जाती है. ऐसी स्थिति में अगर आप एलोपेथी की दवाई नहीं लेना चाहते हैं तो सफेद जामुन आपके लिए संजीवनी साबित हो सकता है. पानी और भरपूर से फाइबर से भरा यह फल किडनी में जमा पथरी को पिघलाकर बाहर कर देगा. इतना ही नहीं जोड़ों का दर्द और सूजन में भी आराम मिल सकता है. आइए जानते हैं कैसे करें इस फल का इस्तेमाल और फायदे... 

यूरिक एसिड में सफेद जामुन के फायदे

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे
 

पानी से भरपूर है ये फल

सफेद जामुन पानी से भरपूर फलों में से एक हैं. यह शरीर में प्रोटीन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही बॉडी में यूरिक एसिड को जमा नहीं होने देता. इसके नियमित सेवन पर प्यूरिन की पथरियां पिघलकर पेशाब के रास्ते बाहर हो जाती है. 

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है ये फल

यह फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड नहीं बढ़ पाता. ऐसी स्थिति में गाउट की समस्या भी नहीं हो पाती. वहीं इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों में जमा प्यूरिन की वजह से होने वाले दर्द और सूजन से बचाते हैं. यही वजह है कि ये फल सेहत के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. 

Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये जड़ी-बूटी, बिना दवाई गायब हो जाएगा जोड़ों का दर्द
 

फाइबर से भरपूर फल

यूरिक एसिड हाई होने की एक वजह धीमा मेटाबोलिज्म है. इसी की वजह से प्यूरिन फ्लश आउट होने की जगह एकत्र होता है. इसके टूटते ही यूरिक एसिड बन जाता है, जो खून के साथ मिलकर जोड़ों में जम जाता है. ऐसे में फाइबर से भरपूर सफेद जामुन गाउट की समस्या को होने से रोकता है. इसके अलावा ये मल में थोक जोड़ने का काम करता है. इसे शरीर में मौजूद प्यूरिन बाहर आ जाता है. साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन से आसानी से आराम मिल जाता है. 

AloeVera Juice: चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ओरल हेल्थ तक सही रखता है ये हरा जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement