Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Hand Grip: हाथों की हल्की होती पकड़ किन गंभीर बीमारियों का देती है संकेत, खुद करें चेक

आपके हाथों की ढीली (Weak Hand Grip) होती पकड़ कोई कमजोरी नहीं है. इसकी वजह शरीर के अंदर कुछ बीमारियों का होना है, जिसकी वजह से व्यक्ति सामान को उठाने से लेकर ज्यादा देर तक होल्ड करने में असमर्थ हो जाता है. 

Latest News
Weak Hand Grip: हाथों की हल्की होती पकड़ किन गंभीर बीमारियों का देती है संकेत, खुद करें चेक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weak Hand Grip Causes And Disease: उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति का शरीर कमजोर होने लगता है. खानपान से लेकर उठने बैठने तक में भी समस्या होने लगती है, लेकिन इसबीच आपके हाथों की पकड़ हल्की हो रही है तो यह कमजोरी नहीं, बल्कि बीमारियों का संकेत है. इसका दावा रिसर्च में भी किया गया है. आर्थोपेडिक सर्जन बताते हैं कि आपके हाथों की हल्की पकड़ होने का मतलब है कि आपको बीमारियों ने घेर लिया और जल्द ही अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. इसके पीछे की वह कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ना है. आइए जानते हैं कि कौन सी बीमारियां हल्की कर देती हैं. आपके हाथों की पकड़...

इन बीमारियों की वजह से हल्की हो जाती है पकड़

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाथों हल्की पड़ती पकड़ के पीछे डायबिटीज (Diabetes) से लेकर किडनी, लिवर, हार्ट का सही से काम न करना है. इनका बीमारियों के चपेट में आना है. इसके साथ ही हड्डियों में कैल्शियम (Calcium Deficiency) की कमी और कैंसर जैसी बीमारी भी आपकी पकड़ को ढीला कर देती है. 

सारकोपेनिया है मुख्य खतरा

हाथों की हल्की पड़ती पकड़ के पीछे सारकोपेनिया (Sarcopenia Disease) जैसी घातक बीमारी के चपेट में आना हो सकता है. सारकोपेनिया में मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. इनके काम काज करने की क्षमता घट जाती है. यह बीमारी आपके हार्ट के लिए भी घातक होती है, जो व्यक्ति में धीरे धीरे पनपकर उन्हें बहुत बीमार कर देती है. इसके अलावा ब्लड शुगर और ऑक्सीजन का हाई या लो लेवल भी आपकी पकड़ को कमजोर कर देता है. 

खुद भी कर सकते हैं अपने हाथों की पकड़ का टेस्ट

अगर आप भी जांचना चाहते हैं कि आपके हाथों की पकड़ सही है या नहीं तो इसे घर बैठे चेक कर सकते हैं. इसके लिए अगर आपकी उम्र 44 साल है तो 27 किलो वजन होल्ड करने की क्षमता होनी चाहिए. वहीं महिलाओं में 18 किलो वजन की. अगर आप 27 या इस उम्र की महिलाएं 18 किलो वजन उठाने या होल्ड करने में सक्षम नहीं हैं तो समझ लें कि आपकी मांसपेशियों की ताकत कम हो चुकी है. आप सारकोपेनिया जैसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं. 

हड्डी रोग विशेषज्ञ से ले सकते हैं मदद

हाथों की हल्की होती पकड़ को समझने, टेस्ट या इलाज के लिए आप हड्डी रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं. हड्डी रोग विशेषज्ञ डायनोमीटर की मदद से हाथों की ग्रिप जांच सकते हैं. इसमें हाथों की ताकत का एक पैमाना स्केल पर नापा जा सकता है, जिन लोगों की ग्रिप कमजोर हो गई है.

ऐसे कर सकते हैं सुधार

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपके हाथों की ग्रिप (Hand Grip) कम हो रही है तो वजन को कंट्रोल करें. इसके साथ ही वॉक जरूर करें. वेट लिफ्टिंग से लेकर एक रस्सी की स्ट्रैप से हाथों की ग्रिप के लिए एक्सरसाइज़ करें. इससे आपके हाथों ग्रिप में सुधार होगा. मांसपेशियां मजबूत होने के साथ ही ग्रिप बूस्ट हो जाएगी.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement