Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga Tips For Beginners: पहली बार शुरू करने जा रहे हैं योगा? इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Yoga Tips For Beginners: अगर आप पहली बार योगा शुरू करने वाले हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस दौरान कुछ गलतियां आपकी मांसपेशियों को चोटिल कर सकती हैं..

Latest News
Yoga Tips For Beginners: पहली बार शुरू करने जा रहे हैं योगा? इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नु�कसान

पहली बार योगा करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हर साल 21 जून को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग (International Yoga Day 2024) दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य योग के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वैश्विक स्तर पर योग के अभ्यास को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करना है. नियमित रूप से योगा करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है. इतना ही नहीं, इससे लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. 

अगर आप पहली बार योगा (Yoga Tips For Beginners) शुरू करने वाले हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि योगा के शुरुआत के दौरान कुछ गलतियां आपकी मांसपेशियों को चोटिल कर सकती हैं. आइए जानते हैं किन बातों का (Yoga) रखना है ध्यान...

पहली बार शुरू कर रहे हैं योगा तो इन बातों का रखें ध्यान  

शुरुआत में आसान योगासन करें 

अगर आप पहली बार योगा शुरू कर रहे हैं तो पहले आसान योगासन से शुरुआत करें, क्योंकि शरीर धीरे-धीरे फ्लेक्सिबल बनती है. ऐसे में शुरुआत में ही अगर आप अपने शरीर को जबरदस्ती मोड़ने लगेंगे तो इससे आपकी मांसपेशियां चोटिल हो सकती हैं.


यह भी पढ़ें: हर वक्त महसूस करते हैं थकान और कमजोरी? Stamina बढ़ाने के लिए रोज करें ये आसान योगा


 

सांसों की गति का भी ध्यान रखें

इसके अलावा कुछ योगासन करते वक्त, खासतौर से प्राणायाम में सांसों की गति का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इस स्थिति में गलत तरह से सांस खींचने या छोड़ने से आपको समस्या हो सकती है, इसलिए शुरुआत में एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

पहले करें वार्म अप

जैसे वर्कआउट करने से पहले शरीर को तैयार करने के लिए वार्म अप किया जाता है, उसी तरीके से शुरुआत में योगासन का अभ्यास करने से पहले वार्म अप करना जरूरी है, इसमें आप कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी शामिल कर सकते हैं.

योगासन से तुरंत पहले खाना न खाएं 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक योगासन करने से पहले कोई भी भारी खाना न खाएं, एनर्जी के लिए आप गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. इसके अलावा अगर आप सुबह में योगासन कर रहे हैं तो उससे पहले नित्य क्रिया कर लेना जरूरी है.


यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड के कंकड़ को तोड़ देंगे ये 4 योग, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत


 

इन बातों का रखें ध्यान 

इसके अलावा योग करने के लिए ऐसी जगहों का चुनाव करें, जहां पर शोर न हो. इसके लिए हरियाली भरी जगह चुनेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा, क्योंकि नेचर के बीच मन काफी शांत हो जाता है. इसके अलावा जहां भी योग कर रहे हैं, वहां की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना जरूरी है. साथ ही बीच में से योगा न छोड़ें क्योंकि शरीर को फ्लैक्सिबल बनने में वक्त लगता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement