Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kali Mirch Ke Fayde: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, बस जान लें सेवन का सही तरीका

Black Pepper And Honey Benefits: शहद और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है, यह सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. जानें क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Kali Mirch Ke Fayde: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, बस जान लें सेवन का सही तरीका

Black Pepper Soaked In Honey Benefits  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आयुर्वेद में कई सालों से काली मिर्च का इस्तेमाल गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शहद में काली मिर्च (Black Pepper Benefits) मिलाकर इसका सेवन करना सेहत के लिए अमृत समान है. शहद और काली मिर्च के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं. ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं ये सभी जानते ही हैं. 

लेकिन, आपको बता दें कि शहद और काली मिर्च (Honey Benefits) का कॉम्बिनेशन और भी ज्यादा प्रभावशाली बन जाता है. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे... 

इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत
एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर शहद शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, वहीं काली मिर्च में पिपेरिन नामक यौगिक होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है. ऐसे में इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर की सुरक्षा प्रणाली को और भी ज्यादा प्रभावशाली बनाता है.


यह भी पढ़ें: Mini Attack का खतरा बढ़ाती हैं कमजोर नसें, शरीर में दिखें ये लक्षण तो तुरंत दें ध्यान


पाचन तंत्र बनाए बेहतर
काली मिर्च पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मददगार साबित होता है. शहद भी पाचन को दुरुस्त रखने पेट की जलन या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में इन दोनों चीजों का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है. 

सर्दी और खांसी से दिलाए राहत
काली मिर्च और शहद को सर्दी और खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है, यह गले को मुलायम करता है और खांसी से छुटकारा दिलाता है. ऐसे में ये दोनों मिलकर गले की सूजन और संक्रमण को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

वजन कंट्रोल करे
काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन शरीर की चर्बी को कम करता है, वहीं शहद में नेचुरल शुगर होती है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करती है. ऐसे में यह कॉम्बिनेशन वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है और मेटाबोलिज़्म को बढ़ावा देता है.


यह भी पढ़ें: ये हैं ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण; कौन से परीक्षण किये जाने चाहिए? 


डायबिटीज में मददगार 
शहद में नेचुरल शुगर होता है, अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा काली मिर्च शहद के शर्करा के प्रभाव को संतुलित करने में मदद कर सकती है. यह स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

कैसे करें इसका सेवन
इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसका सेवन सुबह खाली पेट करें. यह कॉम्बिनेशन शरीर को ताजगी प्रदान करता है और दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement