Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona जैसी महामारी बनी Mpox, 13 देशों में 14,000 केस, 542 मौत, WHO ने घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी

Monkeypox Case: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीते बुधवार को एमपॉक्स के प्रकोप के कारण वैश्विक आपातकाल की घोषणा की है. इसे एमपॉक्स के अलावा मंकीपॉक्स के नाम से भी जाना जाता था.

Latest News
Corona जैसी महामारी बनी Mpox, 13 देशों में 14,000 केस, 542 मौत, WHO ने घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी

Monkeypox Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monkeypox Virus: एमपॉक्स (Mpox) के प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बीते बुधवार वैश्विक आपातकाल की घोषणा की है. एमपॉक्स जिसे मंकीपॉक्स के नाम से भी जानते हैं. अफ्रीकी देशों में मंकीपॉक्स मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अफ्रीका के 13 देशों में मंकीपॉक्स के 14,000 मामले और 524 मौतें दर्ज की गई है.

पिछले तीन वर्षों में दूसरी बार मंकीपॉक्स आपातकाल घोषित किया गया है. इससे पहले साल 2022 में मंकीपॉक्स वैश्विक आपातकाल घोषित किया गया था. उस समय दुनिया भर के 116 देशों में एक लाख से भी अधिक मामले सामने आए थे और 200 अधिक लोगों की जान गई थी. मंकीपॉक्स से महिलाओं और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ज्यादा खतरा है.


शरीर में बढ़ गया है Bad Cholesterol तो ये 5 तरह के पत्ते आएंगे काम, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा


इन देशों में हैं मंकीपॉक्स के सबसे अधिक मामले

अफ्रीका के कांगो, बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा समेत कई देशों में इसके मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसका एक नया रूप फैल रहा है. महाद्वीप में मंकीपॉक्स के टीके की खुराकें भी कम हैं.

 

क्या हैं मंकीपॉक्स?

मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है. मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह तेजी से फैलता है. मंकीपॉक्स में हल्का बुखार और शरीर पर मवाद से भरे घावों जैसे दाने होते हैं. इसके अलावा सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द होता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement