Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Mental Health Day 2024: फिजिकल हेल्थ को भी प्रभावित करती है मेंटल हेल्थ, बनती है बीमारियों का कारण

Mental Health Affects Physical Health: मेंटल हेल्थ का खराब होना दिमाग के लिए सही नहीं होता है. यह दिमाग के साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है.

Latest News
World Mental Health Day 2024: फिजिकल हेल्थ को भी प्रभावित करती है मेंटल हेल्थ, बनती है बीमारियों का कारण

World Mental Health Day 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

World Mental Health Day 2024: दुनियाभर में हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक सेहत दिवस मनाया जाता है. इस बार वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 'मेंटल हेल्थ एट वर्कप्लेस' थीम पर मनाया जा रहा है. यह थीम कर्मचारियों में बढ़ते मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए चुनी गई है. मानसिक सेहत का असर शारीरिक सेहत पर भी पड़ता है.

बता दें कि, मेंटल हेल्थ के खराब होने पर कई तकलीफों से जूझना पड़ सकता है. ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. वरना मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. चलिए जानते हैं कि, इससे क्या समस्याएं होती हैं.


कैंसर का कारण बन सकती है फैटी लिवर की समस्या, बचने के लिए अपनाएं ये सरल उपाय


स्ट्रेस हार्मोन से बढ़ती हैं समस्याएं

अगर मेंटल हेल्थ खराब होती है तो इससे स्ट्रेस बढ़ता है. स्ट्रेस के कारण कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है यह हाई ब्लड प्रेशर और इम्यूनिटी के कमजोर होने का कारण हो सकता है.

इन बीमारियां का बढ़ता है खतरा

अगर लंबे समय तक मानसिक स्वास्थ्य में गड़बड़ी रहती है तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इससे क्रोनिक बीमारियों जैसे मधुमेह, कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. कई शोधों में पता चला है कि, डिप्रेशन के शिकार हुए लोगों में हार्ट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है.

ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल

फिजिकल और मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए कई टिप्स को अपना सकते हैं. आप इसके लिए थेरेपी, मेडिकेशन और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं. इसके अलावा किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement