Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Risk: नसों में जकड़ता जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल अगर नहीं छोड़ीं ये 6 चीजें, दवा भी होगी फेल

How To Control LdL Cholesterol: अगर आपको लगता है कि हाई कोलेस्टॉल बढ़ने पर दवा खाकर इसे कम किया जा सकता है तो ये आपकी भूल है. अगर आपके रूटीन में 6 चीजें नहीं बदलीं तो आपका कोलेस्ट्रॉल दवा भी कम नहीं कर सकेगी.

Latest News
High Cholesterol Risk: नसों में जकड़ता जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल अगर नहीं छोड��़ीं ये 6 चीजें, दवा भी होगी फेल

कौन सी 6 चीजें कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हाई कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य के लिए बहुत गंभीर है. कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में एक चिपचिपा मोमी पदार्थ है. वास्तव में, कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन लीवर द्वारा या हम जो खाते-पीते हैं उससे होता है. शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है, लेकिन इसका स्तर बढ़ जाए तो कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

यदि शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न होता है, तो यह हृदय विकार, स्ट्रोक और हार्ड अटैक जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल से हर साल 4.4 मिलियन लोगों की मौत होती है. कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें? आइए जानें इसके बारे में. 

डब्ल्यूएफएच के अनुसार, कुछ दवाएं, जैसे स्टैटिन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इसे नियंत्रित रखने में मदद कर सकती हैं, लेकिन तभी जब आप अच्छे आहार और जीवनशैली में बदलाव लाएंगे. इसलिए डाइट में कुछ बदलाव करना जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल कम होने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. तो आहार कैसा होना चाहिए इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें. 


नमक और चीनी छोड़ दें  
अपने आहार में अधिक नमक ही नहीं, चीनी भी कम से कम कर दें. नमक के साथ चीनी भी लिवर को अधिक कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए प्रेरित करती है. वहीं नमक से हाई बीपी का भी खतरा बढ़ता है.

रेड मीट 
अपने दैनिक भोजन में खासकर रेड मीट खाने से बचें. इसमें पाया जाने वाला फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से बढ़ाता है. इसके बजाय, स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं. साथ ही अपने वजन को भी नियंत्रण में रखें. 

स्मोकिंग
कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अब धूम्रपान छोड़ देना चाहिए. इसके अलावा आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तक पैदल चलना चाहिए. 

शराब और तनाव 
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको शराब से दूर रहना चाहिए. साथ ही तनाव भी कम होना चाहिए. शराब और तनाव दोनों ही कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और बीपी को बढ़ाती हैं.

हालांकि कोलेस्ट्रॉल कम करना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है. बस अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा सुधार लाने की जरूरत है. सबसे पहले अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं, फिर अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement