Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

JK: पुंछ में 3 नागरिकों की मौत के मामले में एक्शन, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश

जम्मू कश्मीर के पुंछ में 21 दिसंबर को पुंछ के सुरनकोट इलाके में आतंकवादियों ने घात लगाकर सुरक्षा बलों के वाहनों पर हमला किया था, जिसमें 3 सैनिक शहीद हो गए थे.

Latest News
JK: पुंछ में 3 नागरिकों की मौत के मामले में एक्शन, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश

भारतीय सीमाओं पर हमेशा तैनात रहेंगे ड्रोन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर के पुंछ में हालिया आतंकवादी हमले में तीन सैनिकों के शहीद होने के बाद सुरक्षाबलों ने तीन नागरिकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था, जो 22 दिसंबर को मृत पाए गए थे. इस मामले में पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया किया था. वहीं अब सेना ने एक्शन लेते हुए राष्ट्रीय राइफल्स के बिग्रेडियर कमांडर पर जांच बैठा दी है. भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार, उन्हें अटैच कर दिया है. सेना ने इससे पहले  ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ आदेश दिया था.

घटना को गंभीरता से लेते हुए सेना ने ब्रिगेडियर कमांडर का तबादला भी कर दिया है. 48 राष्ट्रीय राइफल्स के तीन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. अधिकारियों पर हिरासत में तीनों आम नागरिकों को यातना दिए जाने के आरोप लगे हैं. जिसके बाद जनता में आक्रोश देखने को मिला. 21 दिसंबर को पुंछ के सुरनकोट इलाके में ढेरा की गली और बफलियाज के बीच धत्यार मोड़ पर आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों के वाहनों पर घात लगाकर किए गए हमले में 3 सैनिक शहीद हो गए थे.

इस हमले के बाद सेना ने 27 से 42 साल की आयु के तीन आम नागरिकों को पूछताछ के लिए कथित तौर पर हिरासत में लिया था और वे तीनों 22 दिसंबर को मृत पाए गए. कथित तौर पर उन्हें यातना दिए जाने संबंधी कुछ वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर आए थे. इस मामले में सेना ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए सेना ने कथित यातना और उसके बाद तीन नागरिकों की मौत की घटना ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ शुरू कर दी. सुरनकोट क्षेत्र के प्रभारी ब्रिगेडियर स्तर के एक अधिकारी का ट्रांसफर कर दिया गया और संबंधित इकाई के अन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही गई.

ये भी पढ़ें-  MP में मंत्रिमंडल का विस्तार, कैलाश और प्रह्लाद पटेल समेत 28 बने मंत्री

302 के तहत मामला दर्ज
पुलिस ने अज्ञात आरोपी सैन्यकर्मियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया है. एक अधिकारी ने प्राथमिकी के हवाले से बताया, ‘21 दिसंबर को हुई आतंकी घटना के बाद, सेना के जवानों ने हमले के बाद फरार हुए आतंकवादियों की तलाश में बफलियाज के टोपा पीर में तलाशी ली. इस दौरान सेना के जवानों ने पूछताछ के लिए कुछ स्थानीय युवाओं को हिरासत में लिया, जिनमें शामिल सफीर अहमद, मोहम्मद शौकत और शब्बीर अहमद ने कथित तौर पर चोटों के कारण दम तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि इस प्रकार IPC की धारा 302 के तहत संज्ञेय अपराध बनता है. 

जम्मू पहुंचे सेना प्रमुख 
सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे मौजूदा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को जम्मू पहुंचे. अधिकारियों ने बताया कि उनका यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब हाल ही में सीमावर्ती जिले पुंछ में सेना के वाहनों पर घात लगाकर किए गए हमले में चार सैनिकों की शहादत के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है. एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि सेना प्रमुख जम्मू पहुंचे और बाद में बल की परिचालन तैयारियों और मौजूदा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए राजौरी-पुंछ सेक्टर के लिए रवाना हुए. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement