Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhattisgarh Mizoram Assembly Elections Voting: छत्तीसगढ़ में 70 और मिजोरम में 77% मतदान, भाजपा ने किया जीत का दावा

Chhattisgarh Mizoram Voting Live: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है. मंगलवार को पहले चरण में 20 सीटों पर ही वोटिंग हो रही है.

Chhattisgarh Mizoram Assembly Elections Voting: छत्तीसगढ़ में 70 और मिजोरम में 77% मतदान, भाजपा ने किया जीत का दावा

Indian Voters

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की शुरुआत आज हो रही है. आज छत्तीसगढ़ की 20 और मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ की जिन सीटों पर आज चुनाव होने हैं उनमें से ज्यादातर सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों की है. यही वजह है कि सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन सीटों के चुनाव पहले चरण में करवाए जा रहे हैं. जिन 20 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जाने हैं उनमें से 19 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है. ऐसे में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूरा जोर लगा रही है कि वह इस क्षेत्र में कांग्रेस को पीछे छोड़े और सत्ता में लौटने की अपनी उम्मीद को और पुख्ता करे.

वहीं, मिजोरम की सभी 40 सीटों पर एक ही चरण में चुनाव हो रहे हैं. सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट कांग्रेस और जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) की बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. बीजेपी भी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, पहली बार मिजोरम के विधानसभा चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने भी 4 कैंडिडेट उतारे हैं.

यह भी पढ़ें- दिवाली पर चलेंगे पटाखे? जानें सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या निर्देश दिया

छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों के लिए कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें से 25 महिलाएं हैं. पहले चरण में कुल 40,78,681 मतदाता वोट डालेंगे. पहले चरण में कुल 5304 वोटिंग सेंटर बनाए गए हैं. सुरक्षा के लिए 25 हजार से ज्यादा जवान लगाए गए हैं. 2431 मतदान केंद्र ऐसे भी हैं जिनमें वेब कास्टिंग की सुविधा भी मौजूद रहेगी.

यहां पढ़ें वोटिंग के लाइव अपडेट:-

- छत्तीसगढ़ में भी शाम 5 बजे तक 70.87 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाली थी. हालांकि बहुत सारे पोलिंग बूथ पर उस समय भी मतदाता लंबी लाइन लगाकर खड़े हुए थे. इसलिए मतदान प्रतिशत का फाइनल आंकड़ा देर रात तक सामने आने की संभावना है.

- मिजोरम में चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे मतदान खत्म होने की घोषणा तक 77.04 फीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया था. हालांकि कई पोलिंग बूथ से पूरे आंकड़े आने के बाद मतदान की यह संख्या बदल सकती है.

- मिजोरम में सभी पोलिंग बूथ पर मतदान खत्म होने की घोषणा कर दी गई है. अभी ताजा आंकड़े सामने नहीं आए हैं.

- छत्तीसगढ़ में शाम 6 बजे भी कई पोलिंग बूथ पर मतगणना चल रही थी. बूथ पर कतार लगाकर खड़े लोगों को वोट डालने का मौका दिया जा रहा है.

- छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान में दोपहर तीन बजे तक 59.19 फीसदी लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है.

- मिजोरम में तीन बजे तक 69.86% लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे. राज्य में अब भी पोलिंग सेंटर्स के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं.

- छत्तीसगढ़ की मौजूदा कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, चुनाव के दौरान ED के छापों का मतलब है कि भाजपा ने अपनी हार तय मान ली है. इसी कारण विपक्षी नेताओं को केंद्रीय एजेंसियों के जरिये निशाना बनाया जा रहा है.

- 1 बजे तक मिजोरम में 52.73 प्रतिशत वोट डाले चुके हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ में 1 बजे तक 44.55 वोट डाले गए.

- 11 बजे तक छत्तीसगढ़ में 22.97 प्रतिशत और मिजोरम में 26.43 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं.

-9 बजे तक छत्तीसगढ़ में 9.93 प्रतिशत तो मिजोरम में 12.80 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं. बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है.

भारी सुरक्षा इंतजामों के बावजूद सुकमा के टोंडमारका में नक्सलियों ने एक IED धमाका किया है. इस धमाके में CRPF की CoBRA बटैलियन का एक जवान घायल हो गया है. सुकमा एसपी किरव चव्हाण ने बताया है कि यह जवान चुनाव ड्यूटी पर था. 

वोट देकर निकलने के बाद मिजोरम के सीएम जोरामथंगा ने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी और MNF अपनी सरकार बनाएगी. बीजेपी हमारी गठबंधन पार्टनर नहीं है. केंद्र में NDA है, यहां राज्य में हमारा बीजेपी या किसी अन्य पार्टी से कोई गठबंधन नहीं है. केंद्र में हम एनडीए के साथ हैं यहां हम मुद्दों के हिसाब से एनडीए का समर्थन करते हैं.'

-मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा अइजवल नॉर्थ 2 विधानसभा सीट के 19-अइजवल वेंगलाई-I वाईएमए हॉल पोलिंग बूथ पर अपना वोट डालने पहुंचे.

-छत्तीसगढ़ की 20 और मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement