Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 Summit Rules: दिल्ली में कौनसे मेट्रो स्टेशन खुलेंगे और कौनसे रहेंगे बंद, यहां देखें लिस्ट

G20 Summit Delhi Metro: दिल्ली में 8 से 10 सिंतबर तक कई मेट्रो स्टेशनों के गेट को बंद रखने का फैसला किया गया है. डीएमआरसी ने इनकी लिस्ट जारी की है.

G20 Summit Rules: दिल्ली में कौनसे मेट्रो स्टेशन खुलेंगे और कौनसे रहेंगे बंद, यहां देखें लिस्ट

delhi metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली में G20 सम्मेलन से पहले ट्रैफिक प्लान और संभावित लॉकडाउन जैसी स्थिति को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. 8, 9 और 10 सितंबर के लिए जारी किए गए ट्रैफिक प्लान को लेकर लोगों के मन में शंका है कि कहीं पूरी दिल्ली बंद तो नहीं हो जाएगी. लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने बता दिया कि राजधानी में किसी भी तरह का 'लॉकडाउन' नहीं होगा. इस मौके पर मेट्रो सेवा भी जारी रहेंगी और आप ट्रेन भी पकड़ पाएंगे. बस कुछ मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट बंद रहेगा.

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 9 और 10 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं होगी. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8-10 सितंबर को दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से मेट्रो सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू होंगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने देर रात कहा कि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन 8 से 10 सितंबर तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे.  

डीएमआरसी ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश पर अति विशिष्ट लोगों (वीवीआईपी) के प्रतिनिधिमंडलों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली जिले में कुछ स्टेशनों पर प्रवेश या निकास को संक्षिप्त अवधि के लिए रोका जा सकता है

इन मेट्रो स्टेशनों के गेट रहेंगे बंद

  • दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के सभी गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे. 
  • खान मार्केट मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 1,2 और 3 को बंद रहेगा. हालांकि गेट नंबर 4 को प्रवेश और निकास के लिए होगा.
  • कैलाश कॉलोनी स्टेशन के गेट नंबर 2 को बंद रहेगा. अन्य गेट से एंट्री-एग्जिट होगा.
  • लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 5 को छोड़कर सभी गेट बंद किए जाएंगे.  
  • जनपथ स्टेशन जो संवेदनशील के रूप में चिह्नित है का सिर्फ गेट नंबर 2 ही इस्तेमाल किया जाएगा. 
  • भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद रखे जाएंगे. 

इसके अलावा धौला कुआं, साउथ कैंपस, द्वारका सेक्टर -21, एयरो सिटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर, राजीव चौक, चावड़ी बाजार और चांदनी चौक जैसे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.

इन मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद
डीएमआरसी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आर के आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं 8 सितंबर को सुबह चार बजे से 11 सितंबर को दोपहर तक बंद रहेंगी. आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आम जनता, पुलिस कर्मियों एवं सुरक्षा, कानून व्यवस्था और यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के वास्ते मेट्रो सेवाओं को जल्दी शुरू करने का कदम उठाया गया है. 

ट्रैफिक की तैयारियां पूरी
जी-20 सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान में किया जाएगा. तमाम विदेशी मेहमान एनडीएमसी एरिया में आने वाले 5 स्टार होटलों में रुकेंगे. यही वजह है कि नई दिल्ली के पूरे इलाके को कंट्रोल्ड जोन बनाया गया है. ऐसे में जी-20 सम्मेलन के दौरान इस इलाके की कई सड़कें आम ट्रैफिक के लिए बंद रखी जाएंगी ताकि जी-20 सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों को जाम में न फंसना पड़े और वे कार्यक्रम स्थल से होटल और फिर होटल से कार्यक्रम स्थल तक आसानी से जा सकें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement