Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2023: दिल्ली में आज से बंद रहेंगे ये रास्ते, घर से निकलने से पहले जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी

Delhi Traffic Advisory: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्जन को लेकर एडवाइजरी जारी की है. अगर 15 अगस्त को दिल्ली में घूमने का प्लान बना रहें हैं तो रूट्स के बारे में जरूर पढ़ लें.

Independence Day 2023: दिल्ली में आज से बंद रहेंगे ये रास्ते, घर से निकलने से पहले जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौंबद की गई है. वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. जिसके के मुताबिक, लाल किला के आसपास के रास्ते आम जनता के लिए सोमवार शाम 4 बजे बजे से लेकर 15 अगस्त यानी मंगलवार सुबह 10 बजे तक बंद रहेंगे. प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक,  नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड मंगलवार को सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगे. यह रास्ते केवल अधिकृत वाहनों के लिए खुले रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: पीएम मोदी को चटनी भेजने वाली महिला को मिला 15 अगस्त के कार्यक्रम में गेस्ट बनने का न्योता

ISBT और सराय काले खां से नहीं चलेंगी बस
वहीं, सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे तक निजामुद्दीन खट्टा और वजीराबाद ब्रिज के बीच भारी वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी और इसी दयमियान कश्मीरी गेट (ISBT) और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों को भी अनुमति नहीं दी जाएगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि शांति वन की ओर पुराने लोहा पुल और गीता कॉलेनी पुल भी बंद रहेगा. इसमें कहा गया है कि लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली मुख्य रेलवे स्टेशन पर समाप्त होने वाली बसों की संख्या कम कर दी जाएगी या उनका मार्ग बदल दिया जाएगा. मंगलवार सुबह 11 बजे के बाद सामान्य बस सेवा बहाल कर दी जाएगी.

लालकिले पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम 
दिल्ली में मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी के बीच लालकिले की सुरक्षा के लिए चेहरे की पहचान करने वाले 1,000 कैमरे, ड्रोन रोधी प्रणाली और निगरानी के लिए 10,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं. लालकिले पर होने वाले कार्यक्रम के लिए 2 साल की अवधि के बाद कोविड-19 रोधी कोई पाबंदी नहीं होगी. यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जहां काफी लोगों के जुटने की उम्मीद है. पुलिस ने कहा कि हरियाणा के नूंह और आसपास के इलाकों में हाल की हिंसा को ध्यान में रखते हुए कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने सुरक्षा व्यवस्था का विवरण साझा करते हुए कहा, ‘इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा, जिसमें कोविड​​-19 रोधी कोई पाबंदी नहीं होगी. इसलिए, पुलिस की पुख्ता और पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित की जाएगी.’ पाठक ने कहा, ‘हम सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय और वास्तविक समय की जानकारी साझा करेंगे. दिल्ली पुलिस सुरक्षा उद्देश्यों के लिए प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली का भी उपयोग करेगी. हम तैयार हैं और अभ्यास कर रहे हैं.’ राष्ट्रीय त्योहार के लिए मध्य दिल्ली स्थित लाल किले के सामने ज्ञान पथ को फूलों से सजाया जाएगा, साथ ही यहां जी20 संबंधी बोर्ड भी लगाए गए हैं.

हालांकि, किले की प्राचीर पर कोई बड़ी सजावट नहीं होगी, जहां से प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करते हैं। सरकार ने यहां स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से प्रधानमंत्री-किसान योजना के लाभार्थियों सहित लगभग 1,800 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘इस साल, 20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. राष्ट्रीय उत्सव के लिए ज्ञान पथ को फूलों से सजाया जा रहा है और जी20 संबंधी बोर्ड भी लगाये गए हैं.’ पुलिस ने कहा कि लालकिले के अंदर और आसपास एवं अन्य रणनीतिक स्थानों पर चेहरे की पहचान और वीडियो विश्लेषण प्रणाली वाले लगभग 1,000 कैमरे लगाए गए हैं, ताकि अचूक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और वीवीआईपी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। परंपरा के अनुसार, लालकिले पर ड्रोन रोधी प्रणाली लगायी गई हैं। वायु रक्षा तोप लगाये जाने सहित आतंकवाद रोधी सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो और शार्पशूटर रणनीतिक स्थानों पर तैनात किए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement