Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम पर, 'खतरनाक' हुआ AQI का स्तर

Delhi Pollution: दिल्ली में मॉनसून के बाद प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक हो गई है. आनंद विहार में AQI 399 तक पहुंच गया है. आइए, जानते हैं कि क्या ये बढ़ता AQI किस तरह से सर्दियों में स्वास्थ्य संकट का संकेत दे रहा है.

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम पर, 'खतरनाक' हुआ AQI का स्तर

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Delhi Pollution: वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) जिसे हम AQI के नाम से जानते हैं, हवा में प्रदूषण के स्तर को बताता है. ये हमारे स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण (Air Pollution) के असर को समझने में मदद करता है. इसका माप 0 से 500 के बीच होता है. इसमे कम संख्या का मतलब है अच्छी हवा और ज्यादा संख्या का मतलब खराब हवा है.

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर
मॉनसून (Monsoon) खत्म होते ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण (Pollution) बढ़ने लगा है. आनंद विहार (Anand Vihar) में 3 अक्टूबर को रात 9 बजे औसत (Average) AQI 389 था, जो 4 अक्टूबर की सुबह 8 बजे बढ़कर 399 हो गया है. ये बताता है कि हवा की हालात बहुत खराब हो रही है, क्योंकि 300 से ऊपर का AQI “बहुत खराब” माना जाता है.  

NCR में प्रदूषण का नया संकट
दिल्ली NCR में मॉनसून की विदाई के बाद प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है. आज 4 अक्टूबर को दिल्ली का औसत AQI 181 दर्ज किया गया, जो “मध्यम” श्रेणी में आता है. वहीं कल 3 अक्टूबर को 24 घंटे का औसत AQI 162 था. ये इशारा करता है कि सर्दियों में वायु गुणवत्ता और भी बिगड़ सकती है.

अन्य इलाकों में भी खराब स्थिति
NCR के कई क्षेत्रों में पहले से ही खराब प्रदूषण स्तर का सामना किया जा रहा है. आनंद विहार में AQI 399 तक पहुंच चुका है, जबकि मुंडका, द्वारका, और वजीरपुर जैसे स्थानों पर AQI 200 के ऊपर है. ये सभी आंकड़े बताते हैं कि स्थिति गंभीर होती जा रही है.


ये भी पढ़ें: पुणे में सामने आई निर्भाया कांड जैसी घटना, सुनसान जगह का फायदा उठाकर लड़की के साथ किया गैंगरेप


AQI बढ़ने के कारण
AQI के बढ़ने का मुख्य कारण शुष्क मौसम (Dry Season) और पछुआ हवाएं (Westerly Winds) हैं. ये हवा की गुणवत्ता को और खराब कर रही हैं. धूल के कण जिन्हें PM-10 कहा जाता है, इस समय दिल्ली में प्रदूषण का बड़ा कारण हैं. गाजियाबाद और नोएडा जैसे आसपास के इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर ज्यादा है. गाजियाबाद का औसत AQI 224 और नोएडा का AQI 216 रहा, जो दिल्ली से ज्यादा है.

गुरुग्राम और फरीदाबाद की स्थिति थोड़ी बेहतर
गुरुग्राम और फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर हालांकि बेहतर है. आज सुबह गुरुग्राम में AQI 99 और फरीदाबाद में 109 दर्ज किया गया है. ये अन्य जगहों की तुलना में संतोषजनक है.

AQI की श्रेणियां (Category)

  1.        0-50: अच्छा (Good)
  2.        51-100: संतोषजनक (Satisfactory)
  3.       101-200: मध्यम (Medium)
  4.       201-300: खराब (Bad)
  5.       301-400: बहुत खराब (Very Bad)
  6.        401-500: गंभीर (Serious)

वायु प्रदूषण के कारण कई तरह की बीमारियों जैसे श्वसन समस्याएं (Respiratory Problems), अस्थमा (Asthma), और हृदय रोग (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है.


 ये भी पढ़ें: Maharashtra: चलते ऑटो में हुई लड़की से छेड़छाड़, सिर पर लगी चोट के बाद अस्पताल में भर्ती


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement