Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में 1 चरण में वोटिंग, 12 नवंबर को मतदान, नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे

चीफ इलेक्शन कमिश्ननर ऑफ इंडिया राजीव कुमार प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है.

Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में 1 चरण में वोटिंग, 12 नवंबर को मतदान, नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि राज्य में 12 नवंबर को वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण के तहत वोटिंग होगी. वोटों की गितनी 8 दिसंबर को होगी. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों का ऐलान शुक्रवार को किया.

क्या है इलेक्शन का पूरा शेड्यूल?

चुनाव आयोग, चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 17 अक्टूबर को जारी करेगा. नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर होगी. 27 अक्टूबर को नामंकन की छंटनी होगी. उम्मीदवार अपना नामांकन 29 अक्टूबर तक वापस ले सकेंगे. वोटिंग 12 नवंबर को होगी. 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. 10 दिसंबर 2022 तक चुनाव की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंगी.

EC पर उद्धव ठाकरे गुट ने लगाए पक्षपात के गंभीर आरोप, चुनाव चिन्ह पर भी जताई आपत्ति

7,881 पोलिंग बूथ, 142 पर तैनात होंगी महिला अधिकारी

हिमाचल प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव के लिए कुल 7,881 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. चुनाव आयोग ने आदेश दिया है कि 142 मतदान केंद्रों का संचालन महिला मतदान अधिकारी करेंगी. इनकी सुरक्षा भी महिला सुरक्षाकर्मियों के हवाले होगी. 37 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे जहां आपका स्वागत दिव्यांग कर्मचारी करेंगे.

वोटिंग के लिए योग्य हैं या नहीं, कैसे करें चेक? 

चुनाव आयोग के cVigil App के जरिए आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. यहां आप पोलिंग बूथ का विवरण भी जान सकते हैं. यहां आप चुनाव के नतीजे भी जान सकते हैं. ईवीएम कैसे ऑपरेट करें, इसकी तकनीक भी यहां आप जान सकते हैं.

PM से छिपकर क्या खा रहे थे शिवराज? मोदी के देखते ही हड़बड़ा गए सीएम 

हिमाचल प्रदेश में किस पार्टी के पास कितनी हैं सीटें?

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के पास सबसे ज्यादा सीटें हैं. बीजेपी के पास 45 सीटें और कांग्रेस के पास 21 सीटें हैं. एक सीट CPI (M) के पास एक सीट है.

क्या कांग्रेस के अंदर रची जा रही थरूर को हराने की साजिश? अब वोटर लिस्ट को लेकर उठे सवाल 

गुजरात के लिए नहीं हुआ तारीखों का ऐलान

गुजरात विभानसभा चुनावों का ऐलान जल्द चुनाव आयोग कर सकता है. फिलहाल गुजरात को लेकर कोई डेट सामने नहीं आई है. चुनाव आयोग ने कहा है कि वोटिंग के दौरान कोविड नियमों का पालन किया जाएगा. दिव्यांग जनों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी. रिमोट इलाकों में वोटिंग के लिए अधिकारी उचित बंदोबस्त करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement