Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit: भारत पहुंचे ऋषि सुनक का जय सिया राम कहकर हुआ स्वागत, ब्रिटिश पीएम को मिला यह खास तोहफा   

Ashwini Choubey Welcomes Rishi Sunak: बक्सर सांसद और केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री श्री ऋषि सुनक को रिसीव किया. उन्होंने ब्रिटिश पीएम का स्वागत करते हुए जय सिया राम भी कहा. 

G-20 Summit: भारत पहुंचे ऋषि सुनक का जय सिया राम कहकर हुआ स्वागत, ब्रिटिश पीएम को मिला यह खास तोहफा   

Rishi Sunak 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं. पालम हवाई अड्डे पर उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री ऋषि सुनक ने किया. उन्होंने भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम का स्वागत करते हुए जय सिया राम भी कहा. साथ ही चौबे ने बताया कि वह बक्सर से सांसद हैं जो कि धार्मिक और ऐतिहासिक लिहाज से महत्वपूर्ण जगह है. इसी जगह पर भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण ने गुरु महर्षि विश्वामित्र से शिक्षा दीक्षा ली थी और ताड़का वध किया था. बता दें कि सुनक खुद हिंदू हैं और वह पूरी निष्ठा के साथ धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं. हाल ही में उनका मुरारी बापू के राम कथा में हिस्सा लेने का वीडियो सामने आया था. 
 
बक्सर के बारे में ऋषि सुनक ने दिखाई दिलचस्पी 
केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा ने बताया कि जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे सुनक दंपती का स्वागत किया गया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को उनके पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन किया और जय सियाराम से अभिवादन  किया. प्रधानमंत्री ब्रिटेन को केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बताया कि बिहार के बक्सर से सांसद हैं. बक्सर में ही भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण ने गुरु महर्षि विश्वामित्र से शिक्षा दीक्षा ली थी और ताड़का वध किया था. ऋषि सुनक ने इस प्रसंग को काफी उत्सुकता के साथ सुना. 

यह भी पढ़ें: ऋषि सुनक और शेख हसीना दिल्ली पहुंचे, US राष्ट्रपति जो बाइडेन का इंतजार

सुनक दंपती को तोहफे में दिया रुद्राक्ष की माला 
ऋषि सुनक पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भारत आए हैं. केंद्रीय मंत्री ने हंसी-मजाक करते हुए कहा कि भारत के बेटी-दामाद अपने घर आए हैं. चौबे ने सुनक दंपती को सीतामढ़ी और बांका मंदार पर्वतों के बारे में भी जानकारी दी और दोनों के लिए यह सब जानना काफी उत्साहजनक था. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को तोहफे में रुद्राक्ष, श्रीमद्भागवत गीता और हनुमान चालीसा भी भेंट की. सुनक ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी कई बार गीता का जिक्र किया था और वह नियम से ब्रिटेन में मंदिर भी जाते हैं.. 

यह भी पढ़ें: G20 के डिनर में INDIA गठबंधन के ये नेता होंगे शामिल, राष्ट्रपति ने भेजा निमंत्रण  

बता दें कि जी-20 में हिस्सा लेने के लिए आने वाले सभी राष्ट्राध्यक्षों और उनके प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए खुद केंद्रीय मंत्री पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिसीव करने से लेकर अलग-अलग कामों के लिए सभी मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है और खुद भी तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं. अभी तक काफी देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंच चुके हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी गुरुवार को भारत आने वाले हैं. जी-20 समिट में पीएम मोदी कई राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षी वार्ता भी करेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement