Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 1 फेज में होगा विधानसभा चुनाव, जानें वोटिंग से काउंटिंग तक पूरा शेड्यूल

Haryana Assembly Election 2024 Full Schedule: मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हरियाणा 90 में से 73 सीटें सामान्य और 17 सीटें आरक्षित होंगी. राज्य में करोड़ 1 लाख से ज्यादा मतदाता हैं. आइये चुनाव का पूरा शेड्यूल जानते हैं.

Latest News
Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 1 फेज में होगा विधानसभा चुनाव, जानें वोटिंग से काउंटिंग तक प�ूरा शेड्यूल

haryana assembly election

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2024) के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य की सभी 90 सीटों पर एक फेज में मतदान होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, हरियाणा की कुल 90 में से 17 सीटें आरक्षित हैं. 73 सीटें सामान्य की होंगी. उन्होंने कहा कि राज्य में 2 करोड़ 1 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें 95 लाख महिलाएं हैं. वोटिंग के लिए 20 हजार 629 पोलिंग बूथ होंगे. इनमें 150 मॉडल बूथ बनाए जाएंगे.

EC द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी होगी. नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. उम्मीदवार के नाम वापसी लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी. 


यह भी पढ़ें- Assembly Election 2024 : 10 सालों बाद जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव, इस बार है खास तैयारी


कब खत्म हो रहा वर्तमान सरकार का कार्यकाल
हरियाणा में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. नायाब सिंह सैनी मुख्यमंत्री हैं. इस सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है.

haryana assembly polls schedule

पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी. हालांकि लोकसभा चुनाव में सीट साझेदारी को लेकर असहमति के बाद यह गठबंधन टूट गया था. बाद में बीजेपी ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन के दम पर अपनी सरकार बचा ली.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement