Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिमाचल प्रदेश - उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, जानिए अन्य राज्यों के हाल

Uttarakhand and Himachal Pradesh Weather: उत्तराखंड और हिमाचल में मानसूनी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. लैंडस्लाइड की वजह से अब तक इन राज्यों में कई मौतें हो चुकी हैं.

हिमाचल प्रदेश - उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, जानिए अन्य राज्यों के हाल

Himachal Pardesh Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल और उत्तराखंड में बाढ़ और बारिश से तबाही मची है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश और लैंडस्लाइड की वजह से कई घर गिर चुके हैं. हिमाचल के साथ उत्तराखंड में भी भूस्खलन के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगले कुछ दिनों तक हिमाचल और उत्तराखंड का हाल कैसे रहने वाला है. इसके साथ ही जानेंगे कि देश के अन्य राज्यों की स्थिति कैसी रहेगी.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ देश के विभिन्न राज्यों में बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 19 अगस्त को असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम और अलग-अलग स्थान पर भारी वर्षा हो सकती है. त्रिपुरा और अरुणचल प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो उत्तर पश्चिम भारत में भी तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ आंधी और बिजली गिरने का भी अनुमान लगाया गया. बिहार में भी अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. 

इसे भी पढ़ें- Kota में छात्रों की खुदकुशी से परेशान अशोक गहलोत, कोचिंग संचालकों की लगाई क्लास, मां-बाप को भी लताड़ा

कैसा है हिमाचल का हाल? 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण 9 हजार से अधिक घर क्षत्रिग्रस्त हो चुके हैं, जबकि 11 हजार लोगों ने पलायन भी किया गया. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 330 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. घरों में दरारें आने के कारण नीचे की मिट्टी बह गई है और लोगों को घर गिरने का डर सताने लगा है. ऐसे में लोग अब घर छोड़कर जाने को मजबूर हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश में 12 में से अट्ठारह सौ सत्तावन सड़के बंद हैं. कई इलाकों में पानी और बिजली आपूर्ति रुक गई है. जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, 21 अगस्त से 24 अगस्त के बीच प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होगी.

इसे भी पढ़ें- गर्भपात के लिए रेप पीड़िता ने लगाई SC से गुहार, बेंच ने हाई कोर्ट के फैसले पर जताई हैरानी, जानिए वजह

उत्तराखंड में मची इतनी तबाही

उत्तराखंड में मानसून आने के बाद से अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19 लोग लापता बताए जा रहे हैं. तांडव मचा रही बारिश की वजह से उत्तराखंड में 650 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. उत्तराखंड में अभी भी कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 19 अगस्त को कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है. लगातार हो रही बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से बस थोड़ा नीचे है. वहीं, देहरादून के कई इलाकों में लैंडस्लाइड के चलते 15 घर तबाह हो गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement