Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'मुझे अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है, ये मेरी खुशी की जगह है...', NASA से कॉल पर और क्या बोलीं सुनीता विलियम्स

नासा से अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स पृथ्वी से कनेक्ट हुईं. उन्होंने कहा कि उन्हें स्पेस में रहना पसंद है. ये उनकी पसंदीदा जगह है.

Latest News
'मुझे अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है, ये मेरी खुशी की जगह है...',  NASA से कॉल पर और क्या बोलीं सुनीता विलियम्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स और बुज विल्मोर ने स्पेस सेंटर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर धरती कनेक्ट किया. मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि बोइंग विमान का उनके बिना ही रवाना होना और ऑर्बिट में कई महीनों तक समय बिताना कठिन था. पर मुझे स्पेस में रहना पसंद है. आपको बता दें कि अंतरिक्ष में फंसे बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल ने पिछले सप्ताह पृथ्वी पर वापसी कर ली थी. तकनीकी खराबियों के कारण इसमें देरी हुई है. बोइंग स्टारलाइनर के जरिए अंतरिक्ष यात्री बुज विल्मोर और सुनीता विलियम्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर ले जाया गया. यह स्टारलाइनर का पहला मानव मिशन था. हालांकि दोनों अंतरिक्ष यात्री पिछले कई महीनों से इस अंतरिक्ष स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसे हुए हैं.  स्टारलाइनर में खराबी के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाना जोखिम भरा था. 

नासा के वैज्ञानिकों ने दोनों यात्रियों को स्टारलाइनर की जगह स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन के जरिए स्पेस से वापस पृथ्वी पर लाने का विकल्प चुना है. स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री फरवरी तक रहेंगे. अभी वे दोनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसे हुए हैं.  सुनीता विलियम्स ने पृथ्वी से स्पेस कॉल में भाग लिया और कहा कि बोइंग विमान तकनीकी खराबी के कारण हमारे बिना ही रवाना करना पड़ा और अब यहां ऑर्बिट में कई महीने बिताना हमारे लिए कठिन हो रहा है. 

सुनीता विलियम्स की पहली सार्वजनिक टिप्पणी
बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल पिछले सप्ताह वापस रवाना हो गया. इसके बाद सुनीता विलियम्स की यह पहली सार्वजनिक टिप्पणी है. यह बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल उन्हें जून महीने में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक ले गया था. नासा के प्रशासक बिल नेल्स ने अगस्त में कहा था कि एक टेस्ट फ्लाइट न तो सुरक्षित है और न ही रेगुलर चलने वाली उड़ान है. बुच और सुनीता विलियम्स दोनों को स्पेस स्टेशन में रखने और बिना चालक दल के स्टारलाइनर को वापस लाना सुरक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है.  

'स्पेस मेरी पसंदीदा जगह'- सुनीता विलियम्स
सुनीता विलियम्स और विल्मोर ने आज पृथ्वी के साथ जुड़कर स्पेस से कॉल पर बातचीत की.  उन्होंने कहा-'यह मेरी खुशी की जगह है. मुझे यहां अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है. विलियम्स अपनी मां के साथ समय न बिता पाने के कारण दुखी भी हुईं. सुनीता ने कहा कि वे अक ही मिशन पर दो अलग-अलग अंतरिक्ष यान उड़ाने को लेकर उत्साहित हैं. आगे उन्होंने कहा हम टेस्टर हैं, यही हमारा काम है.'उन्होंने कहा, 'हम स्टारलाइनर को पूरा करना चाहते थे और इसे वापस अपने देश में उतारना चाहते थे." "लेकिन आपको पेज बदलना होगा और अगले अवसर की तलाश करनी होग.'


यह भी पढ़ें - NASA News: वापस आ रहा सुनीता विलियम्स को स्पेस में फंसाने वाला Starliner विमान, देखें Video


 

विल्मोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि विलियम्स कुछ ही हफ्तों में अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाल लेंगी. 5 जून को फ्लोरिडा से उड़ान भरने के बाद ये उनका दूसरा अंतरिक्ष दौरा है. आपको बता दें कि स्टारलाइनक की वापस के दौरान इसके थ्रस्टर मे खराबी आ गई थी. पूरा सिस्टम कुछ समय के लिए बंद हो गया था. ऐसे में भी स्टारलाइनर सुरक्षित वापस आ गया. ऐसे में नासा ने फैसला किया कि स्पेसएक्स के ड्रैगन से दोनों यात्रियों को वापस लाया जाएगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement