Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमीर देशों की नागरिकता लेने में सबसे आगे हैं भारतीय, जानिए किस देश में बसे कितने लोग

Citizenship of OECD: दुनियाभर के कई अमीर देशों की नागरिकता के मामले में भारतीय नागरिक सबसे आगे हैं. OECD रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

अमीर देशों की नागरिकता लेने में सबसे आगे हैं भारतीय, जानिए किस देश में बसे कितने लोग

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के नागरिक दुनियाभर के अलग-अलग देशों में बसे हैं. कई यूरोपीय देशों और अमेरिका में तो अब भारतीय मूल के लोग चुनाव जीत रहे हैं और देश के शीर्ष पदों तक पहुंच रहे हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अमीर देशों की नागरिकता लेने के मामले में भी भारतीय नागरिक सबसे आगे हैं. इसमें अमेरिका ऐसा है जहां भारतीय नागरिक भारी संख्या में जाकर बसे हैं. भले ही भारत और कनाडा का विवाद चल रहा हो लेकिन अमेरिका के साथ-साथ कनाडा भी भारतीय नागरिकों का स्वागत करने के मामले में काफी आगे है. बीते कुछ सालों में कनाडा जाकर बसने वाले भारतीयों की संख्या में भी काफी तेजी आएगी.

ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) की रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा की नागरिकता लेने वाले भारतीयों की संख्या में 174 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल OCED देशों की नागरिकता लेने वाले लोगों की संख्या में कुल 28 लाख यानी 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 से ही इन देशों की नागरिकता लेने वालों में भारतीय नागरिक सबसे आगे हैं.

यह भी पढ़ें- दशहरा रैली में आज आमने सामने होंगे उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे

किन देशों के लोगों ने सबसे ज्यादा ली नागरिकता
साल 2019 में भारत के 1.55 लाख लोगों ने और 2021 में 1.32 लाख लोगों ने OECD देशों की नागरिकता ली. वहीं, मेक्सिको के 1.28 लाख लोगों ने 2019 में और 1.18 लाख लोगों ने 2021 में नागरिकता ली. भारतीयों को सबसे ज्यादा नागरिकता देने के मामले में पहले नंबर पर अमेरिका, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर पर कनाडा शुमार है.

यह भी पढ़ें- कौन हैं वी के पांडियन, IAS छोड़कर बनेंगे नवीन पटनायक के वारिस?

2021 में 56 हजार भारतीयों ने अमेरिका की, 24 हजार ने ऑस्ट्रेलिया की और 21 हजार ने कनाडा की नागरिकता ली है. इस लिस्ट में चीन पांचवे नंबर पर है और 2021 में उसके 57 हजार नागरिकों ने OECD देशों की नागरिकता ली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement