Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway: रेलवे लाया गजब की स्कीम, दशहरा-दिवाली पर भी नहीं होगी वेटिंग, तुरंत मिलेगी सीट

Indian Railway ने त्योहरों पर होने वाली वेटिंग की समस्या का हल ढूंढ लिया है. ये सुविधा पूरी तरह से उन लोगों के लिए रहेगी जो नॉन AC कोच में सफर करते हैं.

Latest News
Indian Railway: रेलवे लाया गजब की स्कीम, दशहरा-दिवाली पर भी नहीं होगी वेटिंग, तुरंत मिलेगी सीट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indian Railway: जब भी हम ट्रेन का टिकट बुक करते तो अक्सर वेटिंग की समस्या सामने आती है. ये परेशानी होली, दीपावली जैसे त्योहारों पर ज्यादा होती है. कई बार तो हफ्तों पहले से लंबी वेटिंग का शिलशिला चालू हो जाता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे आपके सुविधा के लिए एक धांसू प्लान तैयार किया है.

आने वाले 2 सालों में वेटिंग का झंझट खत्म
रेलवे ने ऐसा प्‍लान बनाया है कि आने वाले 2 सालों में वेटिंग टिकट का झंझट ही खत्‍म हो जाएगा. होली हो या दिवाली आपको हर त्‍योहार पर रिजर्वेशन और सीट मिलेगी. लेकिन इसका फायदा सिर्फ नॉन AC कोच में चलने वालो को ही होगा. 


यह भी पढ़ें- झारखंड में फिर सोरेन सरकार, तीसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ


वेटिंग से निपटने के लिए रेलवे का प्लान
बता दें कि हमारे देश में प्रतिदिन लगभग 2 करोड़ लोग ट्रेनों में यात्रा करते है. इसमे से सबसे ज्यादा नॉन AC में चलने वाले लोग हैं.  ऐसे में त्योहारों के समय ये वेटिंग लिस्ट और ज्यादा लंबी हो जाती है. इससे निपटने के लिए रेलवे ने चालू वित्‍तवर्ष 2024-25 में 4,485 नॉन AC कोच तैयार करने का प्‍लान करने का प्लान बनाया है. 

नॉन AC में यात्रा करने वालों के लिए सुविधा
इसी क्रम में अगले वित्‍तवर्ष 2025-26 में भी 5,444 नॉन AC कोच बनाने की योजना तैयार की है. ये नए कोच जुड़ने से ट्रेनों में लगभग 72,000 सीटों का इजाफा होगा. रेलवे ट्रेनों में 5,300 जनरल कोच भी जोड़ने की तैयारी कर रहा है. रेलवे का मानना है कि आने वाले 2 सालों में वेटिंग की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी.

एडवांस्‍ड फीचर के साथ उपलब्ध होंगे जनरल कोच 
रेल मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि आने वाले 2 सालों में ट्रेनों के जनरल कोच भी पूरी तरह से लग्जरी हो जाएंगे. इसी साल रेलवे ने 2,605 अमृत भारत जनरल कोच बनाने की तैयारी है. इसमें यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए कई बदलाव किए गए हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement