Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ईरान और इजरायल में हुई भीषण लड़ाई तो भारत पर कैसा पड़ेगा इसका असर, 5 पॉइंट्स में समझिए

ईरान और इजरयल के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है. इस बीच जानते हैं कि इस युद्ध का प्रभाव भारत पर कैसा रहता है.

Latest News
ईरान और इजरायल में हुई भीषण लड़ाई तो भारत पर कैसा पड़ेगा इसका असर, 5 पॉइंट्स में समझिए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Iran-Israel War: मध्य-पूर्व में एक बड़े युद्ध की शुरुआत हो चुकी है. दो मजबूत राष्ट्र एक-दूसरे के सामने पूरे लाव लश्कर के साथ तैयार बैठे हैं. इजरायल और ईरान तक दूसरे को नेस्तनाबूद कर देना चाहते हैं. ये लड़ाई अब अपने चरम पर जा पहुंची है. गाजा से शुरू हुआ ये कॉन्फ़्लिक्ट सिलसिलेवार तरीक़े से आगे बढ़ रहा है. इजरायल कुछ समय से ईरान समर्थित शिया मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह के साथ मैदान-ए-जंग में शरीक था. इजरायल ने पिछले दिनों लेबनान स्थित हिज्बुल्लाह के तमाम अड्डों पर अटैक किया. साथ ही हिज्बुल्लाह के कमांडर नसरुल्लाह को मौत के घाट उतार दिया गया. इसके बाद से ईरान और इजरयल के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है. इस बीच जानते हैं कि इस युद्ध का प्रभाव भारत पर कैसा रहता है.

 5 पॉइंट्स में समझिए

1. भारत के रिश्ते इजरायल के साथ बेहद मजबूत हैं. अगर इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति बनती है इसका सीधा असर भारत पर पड़ेगा. इजरायल की उम्मीद भारत से रहेगी कि वो यूएन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इजरायल का समर्थन करे.

2. भारत ईरान का बहुत बड़ा तेल निर्यातक राष्ट्र है तो इस युद्ध से भारत में तेल और गैस के दामों में भारी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

3. मिडिल ईस्ट में करोड़ों भारतीय मूल के लोग रहते हैं. युद्ध की स्थिति में उनकी सुरक्षा को बड़ा खतरा हो सकता है.

4. भारत कई प्रकार के सामरिक हथियारों को इजरायल से निर्यात करता है. युद्ध की स्थिति में इजरायल अपने सारे हथियारों को अपने लिए इस्तेमाल करेगा. ऐसे में ये निर्यात प्रभावित हो सकता है.

5. भारत मिडिल ईस्ट में इजरायल, अरब और ईरान को साथ लेकर चलता है. उसके राजनयिक संबंध सभी देशों के साथ मजबूत हैं. युद्ध की स्थिति में भारत के लिए इसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण रहेगा.

भीषण युद्ध की स्थिति

भारत इस युद्ध को लेकर कोशिश करेगा कि वो गुटनिरपेक्ष की नीति को अपनाएं. वहीं नसरुल्लाह की मौत ने मिडिल ईस्ट के सारे समीकरण को बदल के रख दिए हैं. उसकी मौत के तुरंत बाद इजरायल की तरफ से यमन के हौथी बागियों के ठिकानों पर जबरदस्त हमले किए गए. हौथी बागियों को भी ईरान का समर्थान प्राप्त है. अपने सहयोगी ग्रुप्स पर हो रहे लगातार हमलों को देखते हुए ईरान ने कल इजरायल पर सैकड़ों मिसाइल दागे. उसके बाद इजरायल की तरफ से भी पलटवार की चेतावनी दी गई है. मौजूदा दौर में ईरान में शिया थिओलॉजीकल सरकार मौजूद है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement