Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ISRO का एक और धमाल, PSLV-C56 के साथ लॉन्च किए 7 सैटलाइट

ISRO PSLV C-56 Launch: इसरो ने श्रीहरिकोटा से अपना PSLV-C56 मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है. इसमें कुल 7 सैटलाइट भी भेजे गए हैं.

ISRO का एक और धमाल, PSLV-C56 के साथ लॉन्च किए 7 सैटलाइट

PSLV C-56 Launch

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO अतंरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में हर दिन नई ऊंचाइयां छू रहा है. चंद दिनों पहले चंद्रयान-3 मिशन को लॉन्च करने के बाद इसरो ने अपने शक्तिशाली रॉकेट PSLV को 58वीं उड़ान पर भेजा है. PSLV-C56 के साथ कुल सात सैटलाइट लॉन्च किए गए हैं. इसमें सिंगापुर का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटलाइट DS-SAR भी शामिल है. यह मिशन सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा से रविवार सुबह लॉन्च किया गया. 

इसरो के मुताबिक, न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के तहत सिंगापुर के DSTA एंड ST इंजीनियरिंग के DS-SAR सैटलाइट के अलावा 6 को-पैसेंजर सैटलाइट भी भेजे गए हैं. DS-SAR  सैटलाइट का वजन 360 किलोग्राम है. इन सैटरलाइट के नाम हैं: 1- Velox AM, 2- Arcade, 3-SCOOB-II, 4- NuLIoN, 5- Galassia-2 6- ORB-12. ये सभी सैटलाइट सिंगापुर के अलग-अलग संस्थानों के हैं.

यह भी पढ़ें- देश के कई राज्यों में होगी भीषण बारिश, कब मिलेगी राहत? पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

क्यों खास है DS-SAR सैटलाइट?
इसरो के आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन सभी सैटलाइट को 535 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले PSLV कुल 57 बार लॉन्च किया जा चुका है. इसे सतीश धवन स्पेस सेंटर के फर्स्ट लॉन्च पैड (FLP) से भेजा गया. DS-SAR सैटलाइट को DSTA (सिंगापुर की सरकार की ओर से) और ST इंजीनियरिंग ने मिलकर विकसित किया है. सही कक्षा में स्थापित होने के बाद यह सैटलाइट सिंगापुर की सरकारी संस्थाओं के लिए सैटलाइट इमेजिंग का काम करेगा.

यह भी पढ़ें- मणिपुर में पीड़ितों से मिले INDIA गठबंधन के नेता, BJP ने बताया शो ऑफ

बता दें कि हाल ही में भारत के ISRO ने अपना अहम मिशन चंद्रयान-3 भेजा है जो कुछ दिनों बाद चंद्रमा पर लैंड करेगा. फिलहाल, यह मिशन अपने रास्ते पर बिल्कुल सही तरीके से आगे बढ़ रहा है. ISRO को उम्मीद है कि इस बार उसके लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग सफल रहेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement