Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Jharkhand News: चंपई सोरेन ने ली झारखंड के CM पद की शपथ, 5 फरवरी को साबित करेंगे बहुमत

Champai Soren Oath Ceremony: झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में चंपई सोरेन आज दोपहर तक शपथ ले सकते हैं.

Latest News
Jharkhand News: चंपई सोरेन ने ली झारखंड के CM पद की शपथ, 5 फरवरी को साबित करेंगे बहुमत

Champai Soren

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लगभग 24 घंटे की खामोशी के बाद झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्ण ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेता चंपई सोरेन को सरकार बनाने का न्योता दिया है. चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री मनोनीत कर दिया गया है और आज वह शपथ लेंगे. इससे पहले, खराब मौसम के कारण जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन के विधायकों का चार्टर्ड प्लेन हैदराबाद के लिए उड़ान नहीं भर पाया. गुरुवार शाम को ही चंपई सोरेन ने राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन से मुलाकात की और उनके सामने विधायकों की परेड भी करवा दी. बता दें कि खनन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया है जिसके बाद उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.

आज वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल ने उन्हें 10 दिन का समय दिया है जिसमें उन्हें विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा. बता दें कि झारखंड में JMM और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार है. इस बारे में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राजेश ठाकुर ने कहा कि चंपई सोरेन को अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है. उन्होंने आगे कहा, 'हम यह सुनिश्चित करेंगे कि राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के राज्य में प्रवेश करने से पहले शुक्रवार को दोपहर तक शपथ ले ली जाए.'

पढ़ें Live अपडेट्स-

- झारखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग की है, जिसमें फैसला लिया गया है कि उनकी सरकार 5 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करेगी. हालांकि चंपई के पास बहुमत साबित करने के लिए 11 फरवरी तक का समय था, लेकिन मीटिंग के बाद चंपई सोरेन सरकार में कांग्रेस कोटे से मंत्री बने आलमगीर आलम ने मीडिया को जानकारी दी कि हमारा गठबंधन दो दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान पांच फरवरी को बहुमत साबित करेगा.

- चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा, हम राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग लेंगे. वे (हेमंत सोरेन) हमारी पार्टी के नेता हैं, उन्होंने राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू कीं और वह न्याय के लिए अपनी लड़ाई में सफल होंगे.

- JMM के नेता मनोज पांडेय ने बताया है कि कुल 39 विधायक हैदराबाद जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि जिन्हें शपथ ग्रहण में रहना है, वे रहेंगे.

- रिपोर्ट के मुताबिक, चंपई सोरेन और दो मंत्रियों के साथ-साथ हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

-चंपई सोरेन आज दोपहर 12 से 1 बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की सपथ लेंगे. कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और आरजेडी कोटे से सत्यनानंद भोक्ता भी लेंगे मंत्री पद की शपथ.

-हेमंत सोरेन को कल PMLA कोर्ट में पेश किया गया था जहां से उन्हें एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

यह भी पढ़ें- चंपई सोरेन बने मनोनीत मुख्यमंत्री, सरकार बनाकर 10 दिन में साबित करना होगा बहुमत

-ईडी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ PMLA ऐक्ट, 2002 की धारा 19 के तहत आरोप लगाए हैं. ईडी का आरोप है कि इस अपराध में जिस 8.5 एकड़ जमीन का इस्तेमाल हुआ है वह हेमंत सोरेन के अवैध और गैरकानूनी कब्जे में थी. जमीन पर कब्जे और अपराध के मामले में वह सीधे तौर पर जुड़े हैं. हेमंत सोरेन और भानु प्रताप प्रसाद और अन्य लोग वास्तविक दस्तावेज छिपाने और अपने कब्जे वाली जमीन को अवैध तरीके से मुक्त जमीन दिखाने का काम किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement