Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coal Mining Scam: पश्चिम बंगाल के कोयला खनन घोटाले में ED ने दाखिल की PC, पढ़िए इस घोटाले का ममता बनर्जी कनेक्शन

ED का आरोप है कि ECL के इलाकों से कोयला चोरी कर करीब 2742 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की गई है. इस मामले की जांच CBI भी कर रही है.

Coal Mining Scam: पश्चिम बंगाल के कोयला खनन घोटाले में ED ने दाखिल की PC, पढ़िए इस घोटाले का ममता बनर्जी कनेक्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के अवैध कोयला खनन घोटाले में दिल्ली के राउज एवेन्यु कोर्ट (Rouse Avenue Court) में सप्लीमेंट्री प्रॉसक्यूशन कम्प्लेन्ट (PC) दाखिल कर दी. ED ने बताया कि PC में मुख्य आरोपी अनूप माझी (Anup Majee) के कंट्रोल वाली गुरुपदा माझी (Gurupada Maji) और 6 अन्य कंपनियों को आरोपी बनाया गया है. अनूप फिलहाल न्यायिक हिरासत में है. 

CBI की FIR के आधार पर शुरू हुई थी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच

पश्चिम बंगाल में ईस्टर्न कोलफील्ड एरिया (ECL) के इलाके में अवैध तरीके से कोयला निकालकर बाजार में बेचने की शिकायतों के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने जांच शुरू की थी. CBI की कोलकाता (Kolkata) यूनिट ने इस मामले में अनूप मुखर्जी और  ECL के कई अन्य अधिकारियों के साथ ही कई सरकारी अधिकारियों के खिलाफ एक FIR दर्ज की थी.

इस FIR में कोयले का अवैध खनन कर चोरी करने का आरोप लगाया गया है. इसमें CISF और भारतीय रेलवे (Indian Railways) के भी कई अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप लगाया गया है. ED ने इसी FIR के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundring) केस दर्ज कर जांच शुरू की थी.

यह भी पढ़ें- नेशनल हेराल्ड दफ्तर पर ED की छापेमारी, सोनिया-राहुल से हाल में हुई थी पूछताछ

2742 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग का है अनुमान

इस मामले में ED टीम ने जांच के बाद अनुमान लगाया था कि इस कोयला चोरी की बदौलत करीब 2742.32 करोड़ रुपये मनी लॉन्ड्रिंग की गई है. ED ने कोर्ट में दाखिल PC में बताया कि जांच के दौरान अब तक 204.64 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की जा चुकी है और 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें- हार के बाद फूटा कप्तान रोहित शर्मा का गुस्सा, बल्लेबाजों को ठहराया जिम्मेदार 

घोटाले से जुड़ रहे ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक के भी कनेक्शन

इस घोटाले में पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) की युवा इकाई के नेता विनय मिश्रा (Vinay Mishra) और उसके भाई विकास मिश्रा की संपत्ति भी ED जब्त कर चुकी है. ED का आरोप है कि इस कोयला चोरी में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के भतीजे अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) और उनकी पत्नी रुजिरा (Rujira) का भी हाथ है. इस मामले में अभिषेक और रुजिरा से ED पूछताछ भी कर चुकी है, जिसे लेकर ममता बनर्जी इस जांच एजेंसी के खिलाफ बेहद मुखर रही हैं. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha का एक मिनट यानी 2.5 लाख रुपये, जानिए संसद न चलने से हो रहा कितना नुकसान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement