Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मनीष सिसोदिया जमानत पर रिहा, क्या फिर से बनेंगे डिप्टी CM? जानें कहां अटक सकता है मामला

बड़ा सवाल अभी भी बना हुआ है कि क्या मनीष सिसोदिया का दिल्ली सरकार में वापस मंत्री बनना इतना आसान है? और अगर आम आदमी पार्टी (AAP) चाहे भी तो उन्हें इतनी आसानी से मंत्री या डिप्टी सीएम नहीं बना सकती है. ऐसा कठिन इसलिए है, क्योंकि इसके पीछे कई सियासी पेच फंसे हुए हैं. आइए इन्हें बारीकी से समझते हैं.

Latest News
मनीष सिसोदिया जमानत पर रिहा, क्या फिर से बनेंगे डिप्टी CM? जानें कहां अटक सकता है मामला

आप नेता मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मनीष सिसोदिया सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा हो चुके हैं. पिछले साल दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार होने के 17 महीने बाद वो रिहा हुए हैं. उनकी रिहाई के बाद से दिल्ली सरकार में उनकी वापसी को लेकर जमकर अटकलबाजियां हो रही हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल अभी भी बना हुआ है कि क्या उनका दिल्ली सरकार में मंत्री बनना इतना आसान है? और अगर आम आदमी पार्टी (AAP) चाहे भी तो उन्हें इतनी आसानी से मंत्री या डिप्टी सीएम नहीं बना सकती है. ऐसा कठिन इसलिए है, क्योंकि इसके पीछे कई सियासी पेच फंसे हुए हैं. आइए इन्हें बारीकी से समझते हैं.

दिल्ली सरकार में अभी भी खाली है एक मंत्रीपद
दिल्ली सरकार की बात करें तो यहां एक मंत्रीपद अभी भी खाली पड़ा है. आपको बताते चलें कि पूर्व समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद के इस्तीफे के बाद उनके स्थान पर किसी को भी मंत्रीपद नहीं दिया गया है. हालांकि इसका एक बड़ा कारण इसकी दिल्ली सीएम केजरीवाल का जेल में होना भी है. विशेषज्ञों के मुताबिक मनीष सिसोदिया का फिलहाल दिल्ली सरकार में शामिल नहीं हो पाने की सबसे बड़ी वजह दिल्ली सीएम की अनुपस्थिति है. 

जेल में हैं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अभी जेल में हैं. उनके पास जेल से किसी भी कागज पर दस्तखत या सरकार के बड़े फैसले लेने का अधिकार नहीं है. कानून के मुताबिक किसी भी मंत्री की नियुक्ति सीएम की तरफ से ही की जाती है. सीएम की तरफ से मंत्री के लिए एलजी को नाम सौंपे जाते हैं. फिर एलजी की तरफ से उसपर अपनी सहमति प्रदान करके आगे राष्ट्रपति के पास आखिरी मंजूरी के भेजा जाता है. राष्ट्रपति की तरफ से मुहर लगने के बाद मंत्री की नियुक्ति को लेकर नॉटिफिकेशन जारी की जाती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement