Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Mohamed Muizzu से मुलाकात के बाद आया PM Modi का बड़ा बयान, 'भारत-मालदीव हैं साथ'

PM Modi Mohamed Muizzu Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की है. इसके बाद पीएम ने जो बयान दिया है उससे दोनों देशों के रिश्ते में पुराना विश्वास बहाल होने की उम्मीद की जा सकती है.

Latest News
Mohamed Muizzu से मुलाकात के बाद आया PM Modi का बड़ा बयान, 'भारत-मालदीव हैं साथ'

मालदीव के प्रेसिडेंट से मिले पीएम मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत और मालदीव (India Maldives Relation) के संबंधों में पिछले कुछ वक्त में काफी तनाव आ गया है. हालांकि, रविवार को भारत दौरे पर आए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनाने पर जोर दिया है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुइज्जू (PM Modi Muizzu Meeting) की मुलाकात हुई है. दोनों देशों के बीच रक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में कुछ अहम करार हुए हैं. मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने दोनों देशों की अहम साझेदारी से जुड़ा बयान दिया है. इसके बाद से उम्मीद की जा रही है कि इस द्वीपीय देश के साथ भारत के रिश्ते पहले की तरह बेहतर होंगे. 

पीएम मोदी ने कहा, 'ऐतिहासिक साझेदार हैं दोनों देश'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि भारत और मालदीव (India Maldives Relation) के बीच संबंध ऐतिहासिक तौर पर रहे हैं. दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास और साझेदारी का रिश्ता दशकों पुराना है. पीएम ने यह भी कहा कि अब दोनों देश साझेदार हैं और मिलकर एक-दूसरे के विकास में अपना योगदान देंगे. पीएम ने इस मौके पर कहा, 'भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और घनिष्ठ मित्र देश है. हमारी “Neighbourhood First” policy और “सागर” Vision में भी मालदीव का महत्वपूर्ण स्थान है.'


यह भी पढ़ें: 'अमेरिका नहीं, पाकिस्तान में रहकर जन्नत जाना ज्यादा आसान...' जाकिर नाइक का नया 'ज्ञान' देखें Video  


मालदीव और भारत के बीच ऐतिहासिक तौर पर संबंध बेहतर रहे हैं. हालांकि, मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद लगातार दोनों देशों के बीच संबंध खराब होते गए हैं. पिछले दिनों दोनों देशों के बीच अस्वाभाविक तनाव पैदा हो गया था. मुइज्जू ने अपने देश में चुनाव जीतने के लिए चीन से दोस्ती बढ़ाने और भारत से दूरी का वादा किया था. अपने कैंपेन में भी वह बार-बार इंडिया आउट का नारा देते थे.  


यह भी पढ़ें: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का भारत दौरा, क्या दूर होगी रिश्तों में कड़वाहट?  


दोनों देशों के बीच हुए कुछ अहम करार 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअल उद्घाटन किया है. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की ऐतिहासिक साझेदारी के लिहाज से यह अहम कदम है. इसके अलावा, मालदीव में RuPay कार्ड से भुगतान की शुरुआत भी हुई है. दोनों देशों के बीच में इस तरह का यह पहला डिजिटल लेन-देन है जिसके गवाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी बने हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement