Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Modi 3.0 Cabinet: JDU और TDP जैसे घटक दलों के खाते में कौन से मंत्रालय? NDA की नई सरकार में किसे मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को मिले बहुमत के बाद नई सरकार के गठन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में इस बात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं कि नरेन्द्र मोदी की नई टीम में कौन-कौन शामिल हो सकता है.

Latest News
Modi 3.0 Cabinet: JDU और TDP जैसे घटक दलों के खाते में कौन से मंत्रालय? NDA की नई सरकार में किसे �मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

Nitish Kumar And Chandrababu Naidu 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को मिले बहुमत के बाद नई सरकार के गठन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार 9 जून, रविवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें नियुक्ति पत्र भी सौंप दिया है. इन सभी के साथ मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्रियों के नामों की चर्चा भी तेज हो गई है. देखना ये होगा कि आखिर इस गठबंधन सरकार में सहयोगी पार्टियों को कौन सी जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी. 

इन मंत्री पदों की हुई मांग 
लगातार तीसरी बार पीएम बनने जा रहे नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi), 9 जून को शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. लोकसभी चुनाव में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की वजह से इस बार सहयोगी टीडीपी और जेडीयू कोटे से भी कई मंत्री शामिल हो सकते हैं. ऐसे में इस बात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं कि नरेन्द्र मोदी की नई टीम में कौन-कौन शामिल होने वाला है और इस नई टीम में कितने नए चेहरे देखने को मिलेंगे?

जानकारी के अनुसार, सहयोगी दल ने लोकसभा स्पीकर का पद, रेल मंत्रालय और कृषि मंत्रालय की मांग की है. इसके साथ ही अन्य सहयोगी दलों ने रेलवे और सड़क परिवहन मंत्रालय की मांग की है. अब देखना ये होगा की किसे कौन-सी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. 


ये भी पढ़ें-9 जून को पीएम मोदी शाम 7.15 बजे लेंगे शपथ, तारीख और समय आज ही नोट कर लें   


किसे मिलेगा कौन सा पद?
जानकारी के अनुसार, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर वरिष्ठ नेता अमित शाह की उपस्थिति में हुई एनडीए की बैठक में TDP को तीन, JDU को तीन, एनसीपी, शिवसेना, जेडीएस, आरएलडी, को एक-एक मंत्री पद देने पर सहमति बनी है.

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि, टीडीपी-3 और जेडीयू-3 मंत्रालय मांग रही है वहीं, एलजेपी और हम पार्टी को एक-एक मंत्री पद मिल सकता है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं. यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं. हालांकि, NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद हैं. गठबंधन में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश कुनार की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं. इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement