Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET paper leak scam 2024: NEET मामले में काउन्सलिंग रद्द करने से SC का इनकार, केंद्र और NTA को भी नोटिस जारी

NEET paper leak scam 2024: NEET पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है. कोर्ट ने एक बार फिर से नीट की काउसलिंग रोकने की अपील को खारिज कर दिया है. फिलहाल परीक्षा रद्द करने के लेकर सुनवाई जारी है.

Latest News
NEET paper leak scam 2024: NEET मामले में काउन्सलिंग रद्द करने से SC का इनकार, केंद्र और NTA को भी नोटिस जारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

NEET paper leak scam 2024: NEET UG 2024 परीक्षा में हुई गड़बड़ियों के बाद छात्रों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई हो रही है. छात्रों के भविष्य को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG 2024 परीक्षा में हुई धांधली को लेकर केंद्र सरकार और NTA को भी नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि 'हम ये समझ रहे हैं कि ये एक गंभीर मामला है.' सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 'राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और अन्य याचिकाकर्ताओं की ओर से दायर याचिकाओं पर आठ जुलाई को सुनवाई की जाएगी. फिलहाल काउंसलिंग पर रोक नहीं लगेगी.' बता दें कि सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की दो बेंच की जज ने कहा कि 'अगर हम आगे चलकर परीक्षा रद्द करते हैं तो काउन्सलिंग भी रद्द हो जाएगी.' अब SC उन आठ याचिकाओ पर सुनवाई कर रहा है, जो विभिन्न छात्रो की ओर से दाखिल की गई है. इन 8 दूसरी याचिकाओं में NEET परीक्षा में विभिन्न गड़बड़ियों का हवाला देते हुए परीक्षा रद्द किए जाने, CBI/ कोर्ट की निगरानी में एक्सपर्ट कमेटी की जांच की मांग की है. 8 जुलाई को इन याचिकाओं पर भी बाकी पहले से लंबित याचिकाओ के साथ सुनवाई होंगी.

NTA को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. वहीं वकील की ओर से बताया गया है कि NTA की ओर से 4 ट्रांसफर पिटीशन दाखिल की गई है. कोर्ट ने एक बार फिर से NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार दिया है, सात ही SC ने NTA की चार याचिकाओं पर नोटिस भी जारी किया है. इस परीक्षा में 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स और 67 स्टूडेंट्स को 720 अंक दिए जाने पर छात्रों में विवाद उपजा था. छात्र लगातार इसका विरोध कर रहे हैं 


ये भी पढ़ें: जल संकट पर सियासी घमासान जारी, आप सरकार ने लगाया साजिश का आरोप, जनता बदहाली और बेचारगी को मजबूर


क्या परीक्षा होगी रद्द?
कोर्ट ने इससे पहले 11 जून को काउसलिंग रोकने की अपील को खारिज किया था. फिलहाल परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर सुनवाई जारी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर NEET पेपर लीक और धांधली मामले में आरोप सही साबित होते है तो हम आगे चलकर परीक्षा रद्द कर सकते है. कोर्ट ने परीक्षा रद्द होने से कॉउन्सलिंग भी रद्द हो जाएगी.

8 जुलाई को होगी आगे की सुनवाई
NTA ने मांग की है कि विभिन्न HC में  लंबित NEET  से जुड़ी याचिकाओं को सुनवाई के लिए SC ट्रांसफर कर दिया जाए. NTA की याचिकाओ पर SC ने विभिन्न HC में इस मसले को याचिका दायर करने वालो को नोटिस जारी करते हुए कहा कि अब बाकी 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

यह भी पढ़े- योग दिवस पर Jammu kashmir को Pm modi देंगे करोड़ों की सौगात, ये रहा कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल 

छात्रों की ओर से वकील ने कहा...
सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी मामलों में हाईकोर्ट में चल रहे सभी मामलों पर रोक लगा दी है और नोटिस जारी किया है. वहीं छात्रों की ओर से वकील ने कहा कि ये छात्र मेघालय केंद्र में उपस्थित हुए, उन्होंने 45 मिनट गंवाए हैं, उन्हें 1563 छात्रों का हिस्सा होना चाहिए. ताकि इन्हें भी री-नीट एग्जाम देने का मौका मिले. इस पर SC ने कहा कि यूनियन और NTA को जवाब देने दें.अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement