Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पुतिन से मिले NSA अजीत डोभाल, रूसी राष्ट्रपति को बताया जेलेंस्की से मीटिंग में क्या-क्या हुआ था, Video देखें

NSA अजीत डोभाल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले. उन्होंने इस बैठक में बताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ प्रधानमंत्री मोदी की क्या-क्या बातचीत हुई थी. इस बातचीत का वीडियो भी सामने आया है.

Latest News
पुतिन से मिले NSA अजीत डोभाल, रूसी राष्��ट्रपति को बताया जेलेंस्की से मीटिंग में क्या-क्या हुआ था,  Video देखें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सेंट पीटर्सबर्ग में मुलाकात की.  भारत स्थित रूसी दूतावास द्वारा एक्स पर साझा की गई तस्वीर में दोनों को हाथ मिलाते हुए देखा गया. आपको बता दें पुतिन-डोभाल की बैठक मोदी द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ वार्ता के लगभग तीन हफ्ते बाद हुई. रूसी राष्ट्रपति पुतिन और NSA डोभाल के बीच आमने-सामने हुई इस बैठक का एक वीडियो भी सामने आया है. डोभाल 10-12 सितंबर तक होने वाली ब्रिक्स और ब्रिक्स प्लस उच्च स्तरीय सुरक्षा अधिकारियों की मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए सेंट पीटर्सब्रग पहुंचे. 

जेलेंस्की से हुई बातचीत की जानकारी दी
पुतिन-डोभाल की आमने-सामने हुई बातचीत में अजीत डोभाल कहते हैं - 'जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आपसे टेलीफोन पर  बातचीत की थी, वह आपको अपनी यूक्रेन यात्रा और राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देने के लिए उत्सुक थे. वह चाहते थे कि मैं पर्सनली और स्पेशली रूस जाकर आपसे मिलूं और आपको उस बातचीत के बारे में बताऊं.बातचीत बहुत क्लोज फॉर्मेट में हुई. इसमें केवल दो नेता थे. उनके साथ उनके दो लोग थे. मैं प्रधानमंत्री के साथ था. मैं इस बातचीत का साक्षी हूं.'   

PM मोदी ले सकते हैं शिखर सम्मेलन में भाग
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, डोभाल की रूस यात्रा का उद्देश्य रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाना है. कथित तौर पर वे राष्ट्रपति पुतिन के लिए प्रधानमंत्री मोदी की शांति बहाल करने की योजना लेकर आए थे. इस बातचीत में रूसी नेता ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने सालाना ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कज़ान की यात्रा करेंगे. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अक्टूबर को रूस के शहर कजान में आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी इस शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं. 

रूस की एंबेसी ने टेलीग्राम पर जारी एक बयान में कहा कि पुतिन ने मॉस्को की अपनी यात्रा के दौरान किए गए समझौतों के कार्यान्वयन पर संयुक्त कार्य के परिणामों का सारांश देने और निकट भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित करने के लिए 22 अक्टूबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा.


यह भी पढ़ें- PM Modi Russia Visit: मॉस्को में पुतिन से मिले PM मोदी, प्राइवेट मीटिंग के बाद डिनर पर होगी अहम बातचीत


मैं मोदी का इंतजार कर रहा हूं- पुतिन
रूसी मीडिया ने बैठक में पुतिन के हवाले से कहा, "हम अपने अच्छे मित्र (नरेंद्र) मोदी का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं." आपको बता दें इससे पहले बुधवार को डोभाल ने सेंट पीटर्सबर्ग में अपने रूसी काउंटरपार्ट सर्गेई शोइगु के साथ बातचीत की और "म्यूचुअल इंटरेस्ट्स" के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement