Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mann ki Baat: 'मन की बात' में PM मोदी ने किया 2023 का रीकैप, चंद्रयान से लेकर नाटु-नाटु तक का जिक्र

Mann ki Baat 108th Episode: मन की बात के 108वें एपिसोड में साल भर की सभी अहम घटनाओं का जिक्र किया और अगले साल के संकल्पों की चर्चा की.

Latest News
Mann ki Baat: 'मन की बात' में PM मोदी ने किया 2023 का रीकैप, चंद्रयान से लेकर नाटु-नाटु तक का जिक्र

PM Modi Mann ki Baat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 में 'मन की बात' के आखिरी एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सालभर हुई घटनाओं को याद किया. इसके साथ ही नए साल की योजनाओं और संकल्पों का भी जिक्र किया है. पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि देश 'विकसित भारत' और आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है और इस भावना एवं गति को 2024 में भी बनाए रखना है. मन की बात के 108वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी जोर दिया और 'फिट इंडिया' के लिए कई अनूठे प्रयासों पर प्रकाश डाला.

एपिसोड के प्रसारण के दौरान ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद और अभिनेता अक्षय कुमार ने बताया कि उनकी अच्छी सेहत का राज क्या है. पीएम मोदी ने कहा, 'आज भारत का कोना-कोना, आत्मविश्वास से भरा हुआ है. देश विकसित भारत और आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है. 2024 में भी हमें इसी भावना और गति को बनाए रखना है.' 

'अब भारत रुकने वाला नहीं है'
उन्होंने यह भी कहा कि भारत का नवोन्मेष का केंद्र बनना इस बात का प्रतीक है कि देश अब रुकने वाला नहीं है. मोदी ने कहा, 'जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है. भारत का इनोवेशन का केंद्र बनना इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं. 2015 में हम वैश्विक नवोन्मेष सूचकांक में 81वें स्थान पर थे. आज हम 40वें स्थान पर हैं.' प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-3 की सफलता सहित साल 2023 में विभिन्न क्षेत्रों में देश को हासिल हुई उपलब्धियों का उल्लेख किया और देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दीं.

यह भी पढ़ें- मणिपुर में फिर हुई हिंसा, अज्ञात हमलावरों ने सुरक्षाबलों पर बरसाईं गोलियां 

दीपावली पर हुए 'रिकार्ड कारोबार' का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय वोकल फॉर लोकल के मंत्र को महत्व दे रहा है. उन्होंने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों की ताकत के बल पर भारत ने इस वर्ष कई विशेष उपलब्धियां हासिल कीं जिनमें चंद्रयान-3 की सफलता और नारी शक्ति वंदन विधेयक का संसद से पारित होना शामिल है. मोदी ने फिल्म 'आरआरआर' के गीत नाटू-नाटू और शॉर्ट डॉक्युमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्‍पर्स' को ऑस्‍कर मिलने का जिक्र किया और कहा कि दुनिया ने इनके जरिए भारत की रचनात्‍मकता को देखा और पर्यावरण के साथ जुड़ाव को समझा. 

PM ने की AI की तारीफ
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भारत विकसित होगा तो इसका सबसे अधिक लाभ युवाओं को होगा तथा यह तब और ज्‍यादा होगा जब वे स्वस्थ रहेंगे. मोदी ने हाल में संपन्न काशी-तमिल संगमम का उल्लेख किया और कहा कि इस आयोजन के दौरान उन्‍होंने AI डिवाइस 'भाषिणी' का पहली बार उपयोग किया. उन्होंने बताया कि इसकी सहायता से उनके भाषण को उसी समय तमिलनाडु के लोग तमिल भाषा में सुन पा रहे थे.

यह भी पढ़ें- न्यू ईयर पर सूखा रह सकता है दिल्ली का गला, जानिए क्या है जल संकट का कारण 

उन्होंने आगे कहा, 'वह दिन दूर नहीं जब किसी एक भाषा में संबोधन हुआ करेगा और जनता उसी समय उस भाषण को अपनी भाषा में सुन सकेगी.' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की उपलब्धि हर भारतवासी की उप‍लब्धि है और उन्हें पंच-प्रणों का ध्‍यान रखते हुए भारत के विकास के लिए निरंतर जुटे रहना होगा. उन्होंने कहा कि ‘राष्‍ट्र प्रथम’ से बढ़कर कोई मंत्र नहीं है तथा इसी मंत्र पर चलते हुए देश को विकसित और आत्‍मनिर्भर बनाना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement