Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir: दशविध स्नान और गोदान के साथ प्राण प्रतिष्ठा के पूजा विधि शुरू, 22 जनवरी तक होंगे ये अनुष्ठान  

Ram Mandir Pran Pratistha: 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए होने वाले अनुष्ठानों की शुरुआत मंगलवार से शुरू हो गई है. सरयू में दशविध स्नान और गायों के दान के साथ धार्मिक कार्यों की शुरुआत हो रही है.

Latest News
Ram Mandir: दशविध स्नान और गोदान के साथ प्राण प्रतिष्ठा के पूजा विधि शुरू, 22 जनवरी तक होंगे ��ये अनुष्ठान  

Ram Mandir Pran Pratistha 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू हो गई हैं. 22 जनवरी तक रोज अलग-अलग धार्मिक अनुष्ठान होंगे और इस वक्त पूरे देश में धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं. बड़े प्रसिद्ध मंदिरों के साथ हर इलाके और छोटे शहरों के मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ और भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है. मंदिर में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से नियुक्त यजमान सबसे पहले प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे. इसके बाद सरयू में दशविध स्नान होगा और गायों का दान किया जाएगा. 16 जनवरी से 22 जनवरी तक का धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी पूरे शेड्यूल के अनुसार होगा. इसके अलावा, आरएसएस और बीजेपी के कार्यकर्ता भी अपने स्तर पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करा रहे हैं. 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए वीएचपी, आरएसएस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं की ओर से नुक्कड़ और मोहल्ले स्तर पर कीर्तन, भजन संध्या का आयोजन हो रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ऑडियो संदेश में बताया कि वह 11 दिनों के लिए अनुष्ठान कर रहे हैं. मंगलवार 16 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक अयोध्या में क्या-क्या होगा, इसकी सारी डिटेल हम आपको बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: राम मंदिर में आज से शुरू होगी पूजा विधि, केजरीवाल करेंगे सुंदर पाठ

16 जनवरी
राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए धार्मिक अनष्ठानों की शुरुआत 16 जनवरी से हो रही है. सरयू नदी के तट पर दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाएगा. दशविध स्नान में सभी पांच तत्व- पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश को देव प्रतिमा में प्रतिष्ठित किया जाता है. गोदान को हिंदू मान्यताओं में बहुत पवित्र स्थान है इसलिए इसका भी आयोजन हो रहा है.

17 जनवरी 
17 जनवरी यानी बुधवार को रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. राम भजन और मंत्रोच्चार के साथ यह हुजूम आगे बढ़ते हुए पहुंचेगा.

18 जनवरी 
18 जनवरी के दिन होने वाले अनुष्ठान बेहद महत्वपूर्ण हैं. इस दिन गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा की जाएगी. इसके बाद गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा.

19 जनवरी
इस दिन यहां  नवग्रह की स्थापना और हवन होगा, जिसकी शुरुआत पवित्र अग्नि प्रज्ज्वलन के साथ होगा. यह पूरी प्रक्रिया वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच होगी.

यह भी पढ़ें: माता सीता का वो वचन जो भगवान राम ने महल में निभाया

20 जनवरी 
राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू जल से पवित्र किया जाएगा. इसके बाद यहां वास्तु दोषों के निवारण के लिए शांति और अन्नाधिवास अनुष्ठान का आयोजन होगा.

21 जनवरी 
इस दिन गर्भगृह में स्थापित रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और फिर उन्हें समाधि रूप में स्थापित किया जाएगा.

22 जनवरी 
22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे से 1 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा और रामलला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा. इस कार्यक्रम में देश-विदेश के 150 देशों से आए मेहमान जुटेंगे.पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत खेल, मनोरंजन, उद्योग और सियासत जगत की नामी हस्तियां शामिल होंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement