Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सावरकर को बीच में नहीं लाएंगे राहुल गांधी? जानें किसने उन्हें क्या समझाया

राहुल गांधी विनायक दामोदर सावरकर के खिलाफ अक्सर बोलते रहते हैं. उन्हें माफीवीर भी कहते हैं. अब वह ऐसे बयानों से दूरी बना सकते हैं.

सावरकर को बीच में नहीं लाएंगे राहुल गांधी? जानें किसने उन्हें क्या समझाया

Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रांतिकारी विनायक दामोदर सावरकर की भूमिका पर अक्सर राहुल गांधी और कांग्रेस के दूसरे नेता हमलावर रहते हैं. राहुल गांधी चुनावी जनसभाओं में भी सावरकर  के बहाने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को घेरते रहे हैं. कांग्रेस के सहयोगी दल कई बार सावरकर की भूमिका को लेकर आगाह कर चुके हैं लेकिन राहुल गांधी को फर्क नहीं पड़ता है. वह लगातार सावकर को घेरते रहे हैं.

महाराष्ट्र में जब उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार थी, तब भी उन्हें शिवसेना समेत दूसरे विपक्षी दल हिदायत दे रहे थे कि सावरकर पर बोलने से बचें. खुद उद्धव ठाकरे भी यह कहते रहते हैं कि सावरकर के प्रति उनके हृदय में सम्मान है, वे उनके नेता हैं. राहुल गांधी तमाम नसीहतों के बाद भी सावरकर पर बोलते रहे हैं. अब उन्हें शरद पवार ने मंत्र दिया है कि सावरकर पर राहुल चुप्पी साधें.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक में रोडशो के दौरान नोट उड़ाते दिखे कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार, वीडियो वायरल होने के बाद उठे सवाल

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनसीपी चीफ शरद पवार ने साफ तौर पर कहा है कि राहुल गांधी सावरकर पर बयान देने से बचें. महाविका अघाड़ी गठबंधन में राहुल गांधी के बयानों की वजह से दरार पड़ रही है. जिस विनायक दामोदर सावरकर को शिवसेना क्रांतिकारी मानती है, राहुल गांधी उन्हें गद्दार कहते हैं. ऐसी स्थिति में गंठबंधन में दरार पड़नी तय है. शरद पवार ने समझाया है कि राहुल गांधी, ऐसे विवादित बयानों से बचें.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मतुाबिक शरद पवार के सामने राहुल गांधी  ने शिवसेना नेता संजय राऊत से वादा किया है कि वे सावरकर का जिक्र अपनी जनसभाओं को दौरान करने से बचेंगे. सावरकर भी महाराष्ट्र के हैं, उन्हें मानने वालों की संख्या भी महाराष्ट्र में ज्यादा है. राहुल गांधी अपने बयानों से शिवेसना और एनसीपी जैसे दलों के लिए खाई पैदा कर रहे थे. यही वजह है कि उन्हें अब ऐसे बयानों से दूर रहने के लिए कहा गया है.

क्यों शरद पवार को संभालनी पड़ी जिम्मेदारी?

लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के बाद राहुल गांधी ने शनिवार को कहा, 'मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगते.'

राहुल गांधी के इस बयान पर शिवसेना (यूबीटी) भड़क गई. उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह हिंदुत्व के विचारक वीडी सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ऐसे बयानों से दूरी बनाएं.

यह भी पढ़ें- होशियारपुर में घिर गया है अमृतपाल सिंह? खेतों में कूदकर भागने के बाद सर्च ऑपरेशन जारी

सावरकर को निशाना बनाने वाली राहुल गांधी की टिप्पणी के विरोध में सोमवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई गई बैठक में शिवसेना के ठाकरे गुट ने भी भाग नहीं लिया था. हंगामा बढ़ते देख शरद पवार ने राहुल गांधी को ये नसीहत दी.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement