Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Prithviraj Chavan या Tharoor, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में गांधी परिवार को कौन दे सकता है चुनौती?

Congress president elections: कांग्रेस के भीतर गांधी परिवार का एकछत्र राज्य रहा है. कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मांग कर चुके हैं कि पार्टी के भीतर लोकतांत्रिक तरीके से अध्यक्ष पद का चुनाव होना चाहिए. पार्टी में लगातार गांधी परिवार का दबदबा बना हुआ है जो लोगों को रास नहीं आ रहा है.

Prithviraj Chavan या Tharoor, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में गांधी परिवार को कौन दे सकता है चुनौती?

कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस (Congress) नेतृत्व संकट के दौर से गुजर रही है. कांग्रेस की सत्ता गांधी परिवार से इतर किसी दूसरे के पास जाने के आसार लग रहे हैं लेकिन यह भी तय है कि अध्यक्ष वही बनेगा जिस पर गांधी परिवार का हाथ होगा. चुनाव की पारदर्शिता और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को लेकर पहले ही कांग्रेस के कई दिग्गज नेता चिंता जता चुके हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) खुद वकालत कर रहे हैं कि कांग्रेस के भीतर चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से ही होना चाहिए.

कांग्रेस जी-23 के नेता पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan), आनंद शर्मा (Anand Sharma) और भूपिंदर सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने मंगलवार को गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) से मुलाकात की है.

गुलाम नबी आजाद ने हाल ही में पार्टी इस्तीफा दे दिया है और सितंबर के पहले सप्ताह में अपनी पहली जनसभा जम्मू में करने जा रहे हैं. शशि थरूर के अलावा गांधी परिवार को अध्यक्ष पद के चुनाव में चुनौती देने वाले नेताओं में पृथ्वीराज चह्वाण भी शामिल हो सकते हैं.

Shashi Tharoor ने मोदी सरकार पर नए शब्द ‘ANOCRACY' से बोला हमला, Social Media पर हुआ Viral

गांधी परिवार के खिलाफ जाएंगे शशि थरूर?

माना जा रहा है कि जी-23 नेता 17 अक्टूबर को होने वाले पार्टी के अध्यक्ष चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं. यह भी दावा किया जा रहा है कि शशि थरूर भी अध्यक्ष पद के लिए अफनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. हालांकि शशि थरूर कह चुके हैं कि इस पर और प्रतीक्षा करने की जरूरत है. सूत्रों के मुताबिक शशि थरूर और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण संभवत: ऐसे उम्मीदवार हैं जो गांधी परिवार के उम्मीदवार को चुनौती दे सकते हैं.

अशोक गहलोत पर भरोसा क्यों जता रही है कांग्रेस?

कांग्रेस का एक धड़ा है जो चाहता है कि कांग्रेस अध्यक्ष का पद एक बार फिर राहुल गांधी ही संभालें. कुछ लोग चाहते हैं कि अंतरिम अध्यक्ष के पद पर सोनिया गांधी बनी रहें. वहीं कुछ लोग यह भी मान रहे हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ में पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है. अशोक गहलोत गांधी परिवार के सबसे भरोसेमंद सिपाही हैं. ऐसे में गांधी परिवार चाहता है कि पार्टी अध्यक्ष का पद भी अशोक गहलोत संभालें. अशोक गहलोत को चुनौती सिर्फ शशि थरूर और पृथ्वीराज चह्वाण से ही मिल सकती है.

Ghulam Nabi Azad का एक और हमला- कांग्रेस को दुआ की नहीं दवा की ज़रूरत, इलाज कंपाउंडर कर रहे हैं

चुनाव के लिए कितने श्योर हैं शशि थरूर?

पिछली बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद ने सोनिया गांधी को चुनौती दी थी लेकिन हार गए थे. हालांकि खुद शशि थरूर चुनाव लड़ने पर बहुत श्योर नहीं है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि उनके पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की संभावना सिर्फ अटकल है. उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव पार्टी के लिए अच्छा है. शशि थरूर ने कहा, 'यह सिर्फ अटकल है. मैंने कुछ घोषणा नहीं की है. मैंने सिर्फ यही कहा है कि चुनाव होना चाहिए और यह पार्टी के लिए अच्छा है.'

'15 दिन में गिर जाएगी झारखंड की सरकार', केजरीवाल बोले- तेल की बढ़ी कीमतों से BJP खरीद लेगी विधायक

क्यों शशि थरूर के बयान पर तेज हुई सियासी अटकलें?

सूत्रों का दावा है कि शशि थरूर कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. हालांकि, अभी उन्होंने इस पर अंतिम फैसला नहीं किया है . दरअसल शशि थरूर ने एक मलयालम दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की अपील की है. इस लेख में उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए. 

कब हो सकता है कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?

कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement