Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taj Mahal: ताजमहल में बंदरों को लेकर बड़ा एक्शन, पर्यटकों की सुरक्षा में लगाई गई 'मंकी मशीन'

बंदर पर्यटकों के ऊपर जहां हमला करते हैं, साथ ही उनके सामान भी छीन लेते हैं. इसे रोकने के लिए पुलिस की ओर से अल्ट्रासोनिक मंकी रिपेलर मशीनें तैनात की जा रही हैं.

Latest News
Taj Mahal: ताजमहल में बंदरों को लेकर बड़ा एक्शन, पर्यटकों की सुरक्षा में लगाई गई 'मंकी मशीन'

ताजमहल परिसर में बढ़ने लगें है बंदरों के हमले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

ताजमहल देश के सबसे बड़े टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है. इसको देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं. इस परिसर और पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल प्रशासन की तरफ से वहां पर बंदर को पकड़ने के लिए खास मशीनें लगाई जाएंगी. ये मशीनें वहां मौजूद बंदरों को पकड़ने के लगाई जाएंगी. आपको बताते चलें कि पिछले कुछ दिनों में वहां कई पर्यटक बंदर के हमलों के शिकार हुए हैं. इसे देखते हुए प्रशासन की तरफ से ये फैसला लिया गया है.

बढ़ने लगें है बंदरों के हमले
बंदर पर्यटकों के ऊपर जहां हमला करते हैं, साथ ही उनके सामान भी छीन लेते हैं. इसे रोकने के लिए पुलिस की ओर से अल्ट्रासोनिक मंकी रिपेलर मशीनें तैनात की जा रही हैं. ये मशीन ध्वनि तरंगों के साथ ही बंदरों को भगाती है. ताजमहल के पूर्वी-पश्चिमी गेट और स्मारक के इलाके में बंदर हमेशा झुंड के साथ पाए जाते हैं. साथ ही पार्किंग एरिया में सैकड़ों बंदर हैं. पिछले एक साल में बंदर के हमलों के 20 से भी ज्यादा मामले हो चुके हैं. 


ये भी पढ़ें-गुजरात में 6 साल की बच्ची की हत्या, कांग्रेस का दावा आरोपी प्रिसिंपल BJP-RSS का करीबी


इन मशीनों की आवाज से डरते हैं बंदर
इन बंदरों की वजह से विदेशों से आने वाले पर्यटकों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ताजमहल के आस-पास के इलाके में पुलिस के 11 बैरियर मौजूद हैं. प्रत्येक बैरियर पर एक अल्ट्रासोनिक मशीन फिट की गई है. इस मशीन की खासियत ये है कि इससे निकलने वाले ध्वनि तरंगों से बंदर डरते हैं. इसे सुनते ही वो भागने लगते हैं. सबसे पहले तो इस मशीन का ट्रायल किया जाएगा. ट्रायल में सब सही रहा तो सभी 11 बैरियर पर इसे लगाया जाएगा. वहीं आगरा नगर निगम की तरफ से दावा किया जा रहा है कि पिछले 6 महीने में उन लोगों ने 450 बंदर को पकड़ा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement