Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agnipath Scheme Protest: रेलवे को बड़ा नुकसान, कई ट्रेनें आग के हवाले, कुल 340 से ज्यादा प्रभावित

Indian Railways ने बताया कि हंगामे की वजह से कैंसिल होने वाली  ट्रेनों में से 94 मेल-एक्सप्रेस ट्रेन हैं जबकि 140 पैसेंजर ट्रेन हैं.

Agnipath Scheme Protest: रेलवे को बड़ा नुकसान, कई ट्रेनें आग के हवाले, कुल 340 से ज्यादा प्रभावित

रेलवे को हुआ बड़ा नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अग्निपथ योजना के विरोध में उत्तर भारत में बहुत बड़ी संख्या में युवा सड़कों और रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे हैं.बिहार, यूपी और तेलंगाना में सेना भर्ती योजना के विरोध में कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया है. ट्रेनों को आग के हवाले करने से रेलवे को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. गुरुवार को भी बिहार में कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया था. भारतीय रेलवे की तरफ से शुक्रवार शाम जानकारी दी गई कि हंगामें की वजह से उसकी कुल 340 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.

भारतीय रेलवे ने बताया कि हंगामे की वजह से कैंसिल होने वाली  ट्रेनों में से 94 मेल-एक्सप्रेस ट्रेन हैं जबकि 140 पैसेंजर ट्रेन हैं. इसके अलावा 65 मेल-एक्सप्रेस ट्रेन और 30 पैसेंजर ट्रेन को आशिंक रूप से निलंबित किया गया है. रेलवे ने 11 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को डायवर्ट करने की जानकारी दी है. बिहार, पूर्वी यूपी और तेलंगाना में प्रदर्शन की वजह से रेल यात्रियों की कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) में 164, उत्तर पूर्वी रेलवे (एनईआर) में 34, उत्तर रेलवे (एनआर) में 13 और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में लगभग तीन ट्रेन रद्द की गईं.

पढ़ें- Agnipath Scheme Protest: क्या प्राइवेट एजेंसी करेगी सेना के जवानों की भर्ती?

कितनी ट्रेनें जलाई गईं?
न्यूज एजेंसी PTI ने रेलवे के अधिकारियों के हवाल से बताया कि प्रदर्शनकारी अब तक सात ट्रेनों की बोगियों को आग लगा चुके हैं. प्रदर्शनकारियों ने ईसीआर में तीन चलती ट्रेनों के डिब्बों और उसी जोन के कुल्हरिया में एक खाली बोगी को क्षतिग्रस्त कर दिया. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया में धुलाई के लिये कतार में खड़ी एक ट्रेन की एक बोगी को भी नुकसान पहुंचाया गया है. दक्षिण रेलवे ने एक बयान में कहा कि आंदोलन और आगजनी को देखते हुए उसके अधिकार क्षेत्र से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के गंतव्यों की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को बीच में ही रोक दिया जाएगा.

पढ़ें- Army चीफ का बड़ा बयान, अगले दो दिन में आएगा भर्ती का नोटिफिकेशन

इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं."

पढ़ें- Agneepath Protest: प्रदर्शन में फंस गई स्कूल बस, भूख-प्यास और डर से रोते रहे बच्चे

प्रदर्शन का सबसे अधिक प्रभाव पूर्व मध्य रेलवे पर पड़ा है जिसके अंतर्गत बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई हिस्से आते हैं. इन राज्यों में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन देखा गया है. ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे ने प्रदर्शन के कारण आठ ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करने का फैसला भी किया है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों द्वारा तोड़फोड़ करने और ट्रेन में आग लगाने के बाद हुई पुलिस गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत की खबर मिली है. प्रदर्शन के दौरान मौत का यह पहला मामला है. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल संपत्ति को हुए नुकसान का आकलन करना मुश्किल है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement