Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीनी घुसपैठ को लेकर रिजिजू का बड़ा बयान, कहा- 'चीन हमारी जमीन नहीं छीन सकता...'

भारत-चीन सीमा पर आए दिन तनाव का माहौल रहता है. इसी बीच अरुणाचल प्रदेश के कपापू इलाके में चीनी घुसपैठ की खबरों ने फिर से एक बार विवाद पैदा कर दिया है. नॉर्थ ईस्ट मीडिया के हिसाब से चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है.

चीनी घुसपैठ को लेकर रिजिजू का बड़ा बय��ान, कहा- 'चीन हमारी जमीन नहीं छीन सकता...'

Union minister of parliamentary affairs and minority affairs Kiren Rijiju

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

India China Border: भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के कपापू इलाके में चीनी घुसपैठ की खबरों ने फिर से एक बार विवाद पैदा कर दिया है. नॉर्थ ईस्ट मीडिया के हिसाब से, चीनी People's Liberation Army (PLA) ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है और कम से कम 60 किलोमीटर तक भारतीय क्षेत्र में आ गई है. रिपोर्टो में कहा गया है कि PLA ने वहां अलाव जलाए, चट्टानों पर स्प्रे पेंट किया और चीनी खाने-पीने का सामान छोड़ा. इस घुसपैठ की इनफॉर्मेशन एक सप्ताह पहले की मानी जा रही है. 

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने खारिज की खबर
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने हालांकि इस खबर को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि अनिर्धारित (Undefined) क्षेत्रों में दोनों देशों के सैनिक Patrolling करते हैं और कभी-कभी एक ही जगह पर पहुंच जाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि भारतीय क्षेत्र पर अतिक्रमण (Infringement) हुआ है. रिजिजू ने स्पष्ट किया कि अनिर्धारित क्षेत्रों में केवल निशान बनाए जाने से यह साबित नहीं होता कि चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है. 


 

यह भी पढ़ें: Kanpur के बाद अब Ajmer में भी बड़ी साजिश, रेलवे ट्रैक पर सीमेंट स्लैब रख मालगाड़ी पलटाने की कोशिश 


रिजिजू का बयान
रिजिजू ने कहा, 'चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता है. अनिर्धारित स्थानों पर गश्त (Patrolling) के दौरान दोनों देशों के सैनिक एक ही जगह पर पहुंच सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वे वहां कुछ बना रहे हैं. हमें पता है कि क्या हो रहा है और हम सीमा पर अपना काम कर रहे हैं.'  इस घटनाक्रम के बीच, भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच लद्दाख में अप्रैल 2020 से गतिरोध जारी है. भारत और चीन की 3,400 किलोमीटर लंबी Line of Actual Control (LAC) है. चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना क्षेत्र बताता रहा है, जबकि भारत इन दावों को खारिज करता है. रिजिजू ने कहा कि यदि चीनी सेना ने कोई भी साजिश की तो भारत की फौज जवाब देने में संकोच नहीं करेगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement