Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस रेलवे स्टेशन की हुई खूब वाहवाही, मिला NSG-1 स्टेटस, किसको मिलता है ये दर्जा , जानें पूरी बात

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन की इन दिनों खूब वाहवाही हो रही है. रेलवे स्टेशन को हाल ही में NSG-1 का दर्जा मिला है. NSG-1 ने दर्जे ने रेलवे स्टेशन को देश के शीर्ष 28 रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल कर दिया है.

Latest News
इस रेलवे स्टेशन की हुई खूब वाहवाही, मिला NSG-1 स्टेटस, किसको मिलता है ये दर्जा , जानें पूरी बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा शहर की इन दिनों चर्चा में है.  दरअसल भारत के रेल मंत्रालय ने विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को Non-Suburban Group- 1 (NSG-1) का दर्जा दिया है. विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को प्रतिष्ठित गैर-उपनगरीय समूह- 1 (NSG-1) का दर्जा मिलने के बाद इसके परिचालन के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती में मौजूद यह स्टेशन सिकंदराबाद के बाद दक्षिण मध्य रेलवे जोन का दूसरा स्टेशन बन गया है, जिसने यह प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त की है.  

किसे मिलता है NSG-1 स्टेटस
मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) नरेंद्र आनंदराव पाटिल ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा- 'हमें यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी और हर्ष हो रहा है कि रेल मंत्रालय ने विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को एनएसजी-1 का दर्जा दिया है. एनएसजी-1 का दर्जा उन स्टेशनों को दिया जाता है, जहां सालाना रेवेन्यू  500 करोड़ रुपये से अधिक है या जहां सालाना यात्रियों की संख्या 20 लाख से अधिक है. विजयवाड़ा डिवीजन ने नवीनतम समीक्षा में सकल राजस्व  (Gross revenue) को पार कर लिया है और 528 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है और यह भारतीय रेलवे के शीर्ष 28 स्टेशनों की एलीट सूची में शामिल हो गया है. यहां तक ​​कि आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने भी विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को सर्वश्रेष्ठ पर्यटक-अनुकूल स्टेशन  ( best tourist-friendly station award) का पुरस्कार दिया है.'

नरेंद्र आनंदराव पाटिल ने आगे कहा कि हमें ये उपलब्धि प्राप्त होने पर गर्व महसूस हो रहा है. यह दर्जा हमें यह अहसास भी दिला रहा है कि लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर और सेवाओं को बेहतर करने की हमारी मेहनत आज रंग ला रही है. हम लगातार अपने यात्रियों की बढ़ती डिमांड्स को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं.


यह भी पढ़ें - बस अड्डे पर कर रहे थे इंतजार, अचानक स्टार्ट हुई बस की चपेट में आने से 3 की मौत


देश के शीर्ष 28 रेलवे स्टेशनों में शामिल
विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन के लिए यह उपलब्धि 500 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व को पार करने के परिणास्वरूप मिली है. इस एचीवमेंट के  साथ ही विजयवाड़ा देश भर के टॉप 28 रेलवे स्टेशनों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है, जो क्षेत्रीय और राष्ट्रीय रेल नेटवर्क में इसके महत्व को दिखाता है. विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को ये उपाधि मिलने रेलवे स्टेशन के सभी कर्मचारियों ने खुशी जाहिर की. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement